PoliticalNational

आजमगढ़ और रामपुर में सपा की हार पर अखिलेश यादव ने कह दी ये बड़ी बात

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में 2 लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने शानदार प्रदर्शन किया और रविवार को जारी नतीजों में जीत दर्ज की. बीजेपी के आजमगढ़ और रामपुर संसदीय उपचुनाव में जीत के बाद समाजवादी पार्टी (SP) अध्यक्ष अखिलेश यादव का पहला बयान सामने आया है और उन्होंने भाजपा पर षड्यंत्र के जरिए जीत हासिल करने का आरोप लगाया है.

लोकतांत्रिक मान्यताओं को ध्वस्त कर दिया: अखिलेश

अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने बीजेपी पर आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों के उपचुनाव में षड्यंत्र से जीत हासिल करने का आरोप लगाते हुए कहा कि इस पार्टी ने सत्ता की लालच में सभी लोकतांत्रिक मान्यताओं को ध्वस्त कर दिया. अखिलेश ने लखनऊ में दिए एक बयान में कहा कि आजमगढ़ और रामपुर संसदीय उपचुनाव में बीजेपी ने सत्ता का खुलकर दुरुपयोग किया और छलबल से जनमत को प्रभावित करने का षडयंत्र किया है.

मतदाताओं को वोट डालने से रोका गया: अखिलेश यादव

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने आरोप लगाते हुए कहा, ‘बीजेपी ने अपने पक्ष में जबरन मतदान के लिए सभी अलोकतांत्रिक एवं निम्नस्तर के हथकंडे अपनाए. मतदाताओं को वोट डालने से रोका और डराया-धमकाया गया. पुलिस ने अवैध तरीके से तमाम कार्यकर्ताओं को थानों में जबरन बैठा लिया. वोटिंग के दौरान पोलिंग एजेंटों को मतदान केंद्रों से बाहर कर दिया गया.

अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने दावा करते हुए कहा, ‘रामपुर में जहां मुस्लिम क्षेत्र में 900 वोट थे, वहां छह वोट पड़े और जहां 500 वोट थे वहां सिर्फ एक वोट पड़ा. यह लोकतंत्र और निष्पक्ष चुनाव का मजाक नहीं तो क्या है? भाजपा की ये जीत बेईमानी, छल, सत्ताबल, लोकतंत्र और संविधान की अवहेलना, जोर जबर्दस्ती, प्रशासनिक सरकारी मशीनरी की दमनकारी, चुनाव आयोग की धृतराष्ट्र दृष्टि और भाजपाई कौरवी सेना की जनमत अपहरण का नतीजा है. इसे आप चुनाव कैसे कह सकते हैं?’

सीएम योगी के बयान पर अखिलेश का जवाब

अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) जिस जीत का दावा कर रहे हैं, उस तथाकथित जीत से जनता हतप्रभ है. उन्होंने कहा कि सच तो यह है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में जनता भाजपा के इस अहंकार को तोड़कर रख देगी. बता दें कि उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशियों की जीत पर सीएम योगी ने कहा था कि यह डबल इंजन वाली सरकार की डबल जीत है, जो लोकसभा चुनाव 2024 के लिए एक संदेश है.

अखिलेश ने ट्वीट कर साधा बीजेपी पर निशाना

इससे पहले अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने एक ट्वीट भी किया था और बीजेपी पर निशाना साधा था. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘भाजपा के राज में लोकतंत्र की हत्या की क्रॉनॉलॉजी: – नामांकन के समय चीरहरण, -नामांकन निरस्त कराने का षड्यंत्र, – प्रत्याशियों का दमन, – मतदान से रोकने के लिए दल-बल का दुरुपयोग, – काउंटिंग में गड़बड़ी, – जन प्रतिनिधियों पर दबाव, – चुनी सरकारों को तोड़ना. ये है आजादी के अमृतकाल का कड़वा सच!’

आजमगढ़ और रामपुर में बीजेपी की जीत

बता दें कि आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों हुए उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के उम्मीदवारों ने जीत हासिल करके ये दोनों सीटें समाजवादी पार्टी (SP) से छीन लीं. आजमगढ़ सीट अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के विधानसभा के लिए चुने जाने के बाद खाली हुई थी, क्योंकि उन्होंने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. इस सीट से बीजेपी के दिनेश लाल यादव निरहुआ ने जीत दर्ज की है. वहीं, रामपुर सीट भी आजम खान के विधायक बनने के बाद खाली हुई थी, जहां से बीजेपी के घनश्याम लोधी ने जीत हासिल की.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button