अन्य ख़बरेंखास खबरछत्तीसगढ़

 Chhattisgarh News: ये कॉलेज होगा अंग्रेजी‎ मीडियम, सभी विषय में 50-50 सीटें‎

स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम‎ स्कूल की तर्ज पर राज्य में अंग्रेजी माध्यम‎ के कॉलेज शिक्षा सत्र 2022-23 से शुरू‎ किया जा रहा है. इसके लिए दुर्ग समेत राज्य‎ में 11 स्थानों पर संचालित मॉडल कॉलेजों‎ को चिन्हित किया गया है.

  यहां पहले‎ संचालित सभी पाठ्यक्रमों की पढ़ाई इस बार‎ से अंग्रेजी माध्यम में होगी. विद्यार्थियों को‎ पढ़ाने के लिए अलग से शिक्षकों की‎ व्यवस्था की जाएगी.‎ मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद कॉलेजों की‎ खोजबीन की गई. इसके बाद दुर्ग, रायपुर,‎ राजनांदगांव, कांकेर, जगदलपुर, गीदम‎ (जावंगा), कोंडागांव, नारायणपुर, सुकमा,‎ कोरबा और महासमुंद स्थित मॉडल कॉलेजों‎ का चयन किया गया है. यहां इस साल से‎ अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई शुरू होगी. हालांकि‎ अभी कोरबा और महासमुंद में खुद की‎ भवन नहीं है. कॉलेज का भवन निर्माणाधीन‎ है.

 जगदलपुर मॉडल कॉलेज में बीएससी‎ और बीकॉम की 40-40 सीटें हैं तो अन्य‎ सभी स्थानों में विषयवार सीटों की संख्या‎ 50-50 है. संचालक उच्च शिक्षा शारदा‎ वर्मा ने बताया कि इस सत्र से ही अंग्रेजी‎ मीडियम कॉलेजों की शुरुआत की जाएगी.‎ इसके लिए मॉडल कॉलेजों का चयन किया‎ गया है. इससे अंग्रेजी मीडियम में पढ़कर‎ आए छात्र-छात्राओं को सुविधा होगी. पहले‎ अंग्रेजी और हिंदी दोनों माध्यम से‎ महाविद्यालयों में पढ़ाई होती रही है.‎

Aamaadmi Patrika

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button