छत्तीसगढ़

सीपीआरआई ने क्षेत्रीय परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

एक अधिकारी ने कहा कि केंद्रीय विद्युत अनुसंधान संस्थान (सीपीआरआई) ने रायपुर जिले में क्षेत्रीय परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.

एक अधिकारी ने कहा कि बेंगलुरु स्थित सेंट्रल पावर रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीपीआरआई) ने बुधवार को छत्तीसगढ़ सरकार के साथ रायपुर जिले में एक क्षेत्रीय परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए.

समझौते के अनुसार नवा रायपुर अतर नगर के सेक्टर-30 में 10 एकड़ क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर की परीक्षण इकाई स्थापित की जाएगी जिसमें ट्रांसफार्मर, ऊर्जा मीटर, ट्रांसफार्मर तेल, स्विच फ्यूज इकाई और अन्य बिजली के परीक्षण की सुविधा होगी- संबंधित उपकरण, जनसंपर्क विभाग के अधिकारी ने कहा.

उन्होंने कहा कि बिजली कंपनियों को उपकरणों की जांच में 20 फीसदी की छूट मिलेगी.

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ ऊर्जा विभाग के सचिव अंकित आनंद और सीपीआरआई के अतिरिक्त निदेशक बीए सावले के बीच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उपस्थिति में उनके सरकारी आवास पर अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए.

उन्होंने कहा कि बिजली क्षेत्र के उत्पादकों में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण सेवाएं प्रदान करने के अलावा, सीपीआरआई, बिजली मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय, इस क्षेत्र में अनुप्रयुक्त अनुसंधान को भी बढ़ावा देता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button