दुनियाNationalPolitical

पाकिस्तान उपचुनाव में इमरान की पार्टी को बड़ी जीत मिली

इस्लामाबाद. पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान नीत पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने देश में संसद और प्रांतीय विधानसभा की 11 सीटों पर हुए उपचुनाव में सबसे अधिक सीटों पर जीत दर्ज की है. उनकी पार्टी ने उपचुनावों में आठ में से छह नेशनल असेंबली और दो पंजाब विधानसभा सीटें जीतीं.

उपचुनाव के लिए रविवार को मतदान हुआ और मुख्य मुकाबला प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पीटीआई के बीच था. अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले राजनीतिक दलों के लिए यह चुनाव अपनी लोकप्रियता को परखने का एक मौका था. संसद की छह सीट के अलावा पीटीआई ने पंजाब विधानसभा की दो सीटों पर भी जीत दर्ज की. इससे पंजाब के उनके मुख्यमंत्री चौधरी परवेज इलाही की स्थिति और मजबूत हो गई है. पीटीआई के महासचिव असद उमर ने कहा कि चुनाव के परिणाम नीति निर्माताओं के लिए अपनी गलती का एहसास करने और पाकिस्तान में नए सिरे से चुनाव करवाने का एक मौका है. सत्तारूढ़ पीएमएल-एन ने केवल एक सीट पर ही जीत दर्ज की.

छह सीटों पर जीती पीटीआई इमरान खान ने स्वयं संसद की सात सीटों पर चुनाव लड़ा, जिसमें से छह पर उन्हें जीत मिली. कराची सीट पर पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार ने उन्हें मात दी. उनकी पार्टी को मुलतान में भी हार का सामना करना पड़ा, जहां पीटीआई ने मेहर बानो कुरैशी का समर्थन किया था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!