Breaking NewsPoliticalखास खबर

भारत जोड़ो यात्रा: राहुल के साथ केरल से नए पदयात्री शामिल

नई दिल्ली. भारत जोड़ो यात्रा तमिलनाडु का सफर तय कर केरल में प्रवेश कर चुकी है. एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश में प्रवेश करने के साथ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ पदयात्रा कर रहे ज्यादातर यात्री बदल गए. मतलब यह कि राहुल के साथ अब नए प्रदेश और अतिथि यात्री पदयात्रा करेंगे. केरल में यात्रा करीब 19 दिन में 450 किलोमीटर का सफर तय करेगी.

 राहुल गांधी के साथ तीन तरह के यात्री पदयात्रा कर रहे हैं. करीब 120 भारत यात्री हैं, जो कन्याकुमारी से कश्मीर तक साढ़े तीन हजार किलोमीटर की पदयात्रा करेंगे. साथ ही जिस राज्य से यात्रा गुजर रही है, उस प्रदेश के 100 प्रदेश यात्री साथ चलेंगे. ऐसे में केरल में प्रवेश करने के साथ तमिलनाडु के 100 प्रदेश यात्रियों की जगह केरल के प्रदेश यात्रियों ने ली है. अतिथि यात्रियों में बदलाव किया गया है. जिन प्रदेशों से यात्रा नहीं गुजर रही, उन प्रदेशों से ताल्लुक रखने वाले यात्रियों को अतिथि यात्री का नाम दिया गया है. यात्रा 12 राज्य, दो केंद्र शासित प्रदेशों से गुजर रही है. देश में 28 राज्य और आठ केंद्र शासित प्रदेश हैं. ऐसे में 16 राज्य और छह केंद्र शासित प्रदेशों से ताल्लुक यात्रा में अतिथि यात्री के तौर पर शामिल होंगे.

Aamaadmi Patrika

यात्रा के बंदोबस्त से जुड़े पार्टी के एक नेता के मुताबिक, जिन प्रदेशों से यात्री नहीं गुजर रहे हैं, उन प्रदेशों के यात्री अलग-अलग जगहों पर तय समय के लिए यात्रा में शामिल होंगे. प्रियंका भी शामिल होंगी पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा 19 से 22 सितंबर तक केरल में भारत जोड़ो यात्रा में हिस्सा ले सकती हैं.

पदाधिकारी भी शामिल यात्रा को लेकर पार्टी ने पदाधिकारियों को कुछ अंतराल के बाद अलग-अलग स्थानों पर अतिथि यात्री के तौर पर शामिल होने के निर्देश दिए हैं. ताकि, यात्रा के दौरान पदयात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या को बरकरार रखा जा सके.

यात्रा केरल में प्रचलित विचारों का विस्तार राहुल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि केरल राज्य में सभी का सम्मान करता है. यह खुद को विभाजित होने या नफरत फैलाने की अनुमति नहीं देता है. भारत जोड़ो यात्रा इन्हीं विचारों का विस्तार है.

 गांधी ने कहा कि केरल के लोगों के लिए साथ खड़े होना, सद्भाव के साथ काम करना सामान्य है. कांग्रेस यात्रा के माध्यम से जो संदेश फैलाने की कोशिश कर रही है, वह कोई नया संदेश नहीं है. यह काफी पुराना संदेश है, जो केरल के डीएनए में है.

अनुराग ठाकुर ने यात्रा पर कांग्रेस को घेरा

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के संपर्क कार्यक्रम के तहत रविवार को ठाणे की यात्रा की. उन्होंने राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का मजाक उड़ाया और कहा कि जिन लोगों ने देश को तोड़ने का काम किया, वे अब इस तरह की यात्रा का आयोजन कर रहे हैं. भाजपा के पदाधिकारियों ने बताया कि ठाणे जिले में कल्याण संसदीय सीट की तीन दिवसीय यात्रा के दौरान ठाकुर पार्टी कार्यकर्ताओं मिलेंगे, उनकी समस्याएं सुनेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button