मदरसों को लेकर क्या है योगी सरकार की प्लानिंग? जानें UP के मंत्री ने नीतियों को लेकर किया बड़ा खुलासा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में स्थित बगैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे (Madarsa Survey) करा रही है. इस बीच योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Govt) के मंत्री दानिश अंसारी (Danish Ansari) ने मदरसों को लेकर राज्य और केंद्र सरकार की नीतियों का खुलासा किया है. उन्होंने कहा कि मदरसों को लेकर मोदी और योगी सरकार की नीतियां कमाल की हैं.

मदरसों से निकलकर आ रहे हैं शिक्षक: दानिश अंसारी

लखनऊ के मलिहाबाद के चौधराना इलाके में पसमांदा सम्मेलन को संबोधित करते हुए दानिश अंसारी (Danish Ansari) अंसारी ने कहा कि मोदी और योगी सरकार की नीतियां कमाल की हैं. इसी वजह से आज मदरसों से 1200 शिक्षक निकलकर आ रहे हैं. सरकार मदरसों को आधुनिक करना चाहती है, ताकि यहां से अब्दुल हमीद और डॉ अबुल कलाम आजाद जैसी हस्तियां तैयार हों.

मदरसों को लेकर क्या है योगी सरकार का प्लान?

दानिश अंसारी (Danish Ansari) ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार मदरसों को आधुनिक बनाकर टेक्नोलॉजी से जोड़ना चाहती है, जिससे बच्चों को सरकारी नौकरियों में लाया जा सके. उन्होंने आगे कहा कि सरकार नई रोशनी, सीखो कमाओ, कौशल विकास मिशन जैसी योजनाओं के जरिए से अल्पसंख्यक परिवारों को रोजगार उपलब्ध करा रही है.

दिनेश शर्मा ने ने सर्वे को लेकर कही ये बात

उत्तर प्रदेश के पूर्व उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) ने भी हाल ही में मदरसों के आधुनिकीकरण की बात की थी और कहा था कि सरकार मदरसों का सर्वे इनके आधुनिकीकरण के लिए कर रही है. उन्होंने कहा था कि हम मदरसों में मजहबी शिक्षा का विरोध नहीं कर रहे हैं, लेकिन उनमें अच्छी आधुनिक शिक्षा भी मिलनी चहिए. इसीलिए मदरसों में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम चलाया जा रहा है. मदरसों पर कार्रवाई को लेकर उन्होंने था कि यदि सर्वे मे कोई चीज अनुचित पाई जाती है तो कार्यवाई भी होगी.

यूपी में 16 हजार से ज्यादा हैं मदरसे

दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) ने बताया कि उत्तर प्रदेश में कुल 16513 मदरसे हैं, जिनमें से 7442 मदरसे आधुनिकीकरण योजना के अधीन हैं. राज्य में 558 मदरसों को अनुदान मिलता है और केवल 8513 मदरसे ही मान्यता प्राप्त हैं.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button