महात्मा गांधी की जयंती आज, राष्ट्रपति मुर्मू व पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

आज देश में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 153वीं जयंती मनाई जा रही है. देशभर में बापू को याद करते हुए कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. इस बीच राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राजघाट पहुंचीं. उन्होंने महत्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. उनके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राजघाट पहुंचकर बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की. पीएम मोदी के अलावा कई नेताओं का बापू के समाधि स्थल राजघाट पर पहुंचना जारी है. इससे पहले कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. इसके अलावा उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भी बापू को नमन किया. राजघाट पर बापू की स्मृति में सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया जा रहा है.

सर्व धर्म प्रार्थना कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, पीएम नरेंद्र मोदी, कई केन्द्रीय मंत्री और अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहने वाले हैं. कार्यक्रम सुबह राजघाट स्थित गांधी समाधि पर आयोजित किया गया है. कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों के पहुंचने की उम्मीद है.

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर आज गांधी जयंती के दिन पश्चिम चंपारण के भितिहरवा गांधी आश्रम से अपनी ‘जन सुराज’ पदयात्रा शुरू करने वाले हैं. 3500 किलोमीटर की पद यात्रा अगले एक से डेढ़ साल में बिहार के शहर से गांव तक पहुंचेगी. प्रशांत किशोर ने आने वाले 10 वर्षों में बिहार को देश के शीर्ष 10 राज्यों में शामिल करने के संकल्प के साथ जन सुराज अभियान के तहत इस पदयात्रा से जुड़ने की अपील की है.

प्रशांत किशोर ने कहा है कि इस पदयात्रा के तीन मूल उद्देश्य हैं. पहला समाज की मदद से जमीनी स्तर पर सही लोगों को चिन्हित करना, दूसरा उनको एक मंच पर लाने का प्रयास करना और तीसरा स्थानीय समस्याओं और संभावनाओं को बेहतर तरीके से समझना और उनके आधार पर नगरों एवं पंचायतों की प्राथमिकताओं की सूची बनाना व उनके विकास का ब्लूप्रिंट तैयार करना. पदयात्रा सुबह 11:30 बजे पश्चिमी चंपारण के भितिहरवा गांधी आश्रम से शुरू होगी.

प्रधानमंत्री मोदी ने महात्मा गांधी का जयंती के अवसर पर उनसे जुड़ा एक वीडियो संदेश ट्वीटर पर साझा किया. पीएम मोदी ने लिखा कि गांधी जयंती पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि. यह गांधी जयंती और भी खास है, क्योंकि भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. हमेशा बापू के आदर्शों पर खरे उतरें. मैं आप सभी से महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि के रूप में खादी और हस्तशिल्प उत्पाद खरीदने का भी आग्रह करता हूं.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button