जाते-जाते और तेज बरसेगा मानसून, जानें अपने शहर का मौसम

देश के उत्तरी राज्यों में बारिश का दौर बना हुआ है. दिल्ली एनसीआर, हरियाणा, उत्तराखंड सहित पहाड़ी राज्यों के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है. इसी बीच मौसम विभाग ने कहा है कि 25 सितंबर से लो प्रेशर एरिया यानी कम दबाव का क्षेत्र उत्तर की ओर आगे बढ़ने के आसार हैं. इसके प्रभाव से दिल्ली सहित, उत्तरी हरियाणा, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश के साथ ही उत्तर भारत के कई राज्यों में तेज बारिश हो सकती है. बारिश के कारण तापमान में गिरावट देखी जा सकती है. दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी की बात करें तो राजधानी और उससे सटे इलाकों में शनिवार को भी बारिश का सिलसिला बना रहा. शाम को कहीं रिमझिम तो कहीं तेज बारिश हुई. चार दिनों से हो रही बारिश के कारण तापमान में गिरावट आ गई है. मौसम विभाग ने कहा है कि 25 सितंबर को भी दिल्ली, पंजाब, यूपी, उत्तराखंड, हरियाणा सहित उत्तरी भारत के कई राज्यों में भारी बारिश के आसार हैं.

मौसम बताने वाली एजेंसी स्काईमेट के अनुसार चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरपूर्वी राजस्थान, यूपी के आसपास के हिस्सों में बना हुआ है. यह औसत समुद्र तल से 5.8 किमी के दायरे में फैला हुआ है. एक ट्रफ रेखा चक्रवाती सर्कुलेशन से पूर्वोत्तर राजस्थान व यूपी पर होते हुए एमपी, उत्तरी छत्तीसगढ़ व उत्तरी ओडिशा से होते हुए बंगाल की उत्तर पश्चिम खाड़ी तक जा रही है.

मौसम विभाग आईएमडी के अनुसार 25 सितंबर से लो प्रेशर बेल्ट उत्तर की ओर बढ़ेगा. इस कारण हरियाणा, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश सहित उत्तर भारत के कई इलाके बारिश से तरबतर होंगे.

अगले 24 घंटों में इन इलाकों में बारिश की संभावना

स्काईमेट एजेंसी के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वोत्तर राजस्थान, दिल्ली एनसीआर के कुछ हिस्सों, पश्चिमी यूपी, हरियाणा, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश व नगालैंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. पंजाब के कुछ हिस्सों, उप हिमालयी पश्चिमी बंगाल, सिक्किम, बाकी पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पूर्वी राजस्थान, एमपी, छत्तीसगढ़ और कोंकण व गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. वहीं विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, अंडमान निकोबार और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हो सकती है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button