Nationalखास खबर

तीन साल में 475 वंदे भारत ट्रेन तैयार करने की परियोजना पर काम जारी: रेल मंत्री

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बृहस्पतिवार को कहा कि अगले तीन साल में 475 वंदे भारत ट्रेन तैयार करने की योजना पर काम जारी है. मंत्री ने ‘टाइम्स नाउ समिट’ में कहा कि बुलेट ट्रेन 2026 तक पूरी तरह से संचालित होने लगेगी.

उन्होंने कहा, “475 वंदे भारत ट्रेन चलाने का लक्ष्य हासिल करने की ओर बढ़ रहे हैं. पिछले बजट में 400 ट्रेन को मंजूरी दी गई थी और इससे पहले 75 को ट्रेन स्वीकृति दी जा चुकी थी. हम आने वाले तीन वर्ष में लक्ष्य हासिल कर लेंगे.”

महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन परियोजना के समय और लागत में वृद्धि के सवाल पर मंत्री ने कहा कि ऐसी ट्रेन के लिए प्रौद्योगिकी और प्रारंभिक डिजाइन का चरण बहुत जटिल होता है.

उन्होंने कहा, “…हमने करीब 110 किमी का ट्रैक बना लिया है. ट्रेन 2026 तक पूरी तरह से चालू हो जाएगी.”

Aamaadmi Patrika

इससे पहले नवंबर के पहले हफ्ते में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आधुनिक रेल कोच फैक्ट्री रायबरेली (आरेडिका) का दौरा किया था. उन्होंने कहा कि अगले साल से यहां वंदे भारत ट्रेन का निर्माण शुरू हो जाएगा. मंत्री ने यहां बनाए जा रहे डिब्बों की तकनीक, डिजाइन और गुणवत्ता की तारीफ करते हुए कहा था कि वंदे भारत रैक का निर्माण अगले साल अप्रैल से बड़े पैमाने पर मॉडर्न कोच फैक्ट्री रायबरेली में शुरू होगा.

रेल मंत्री ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों को साकार करने और रेलवे के विकास में मॉडर्न रेल कोच फैक्ट्री अहम भूमिका निभाएगी. भविष्य में यह (मॉडर्न कोच फैक्ट्री) यूरोपीय देशों को भी कोचों का निर्यात करेगी. कारखाने के दौरे के दौरान मंत्री ने यहां बन रहे वंदे भारत ट्रेन सेट और मोटर कोच के निर्माण व संरचना का निरीक्षण किया ताकि नियमित उत्पादन शुरू किया जा सके.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!