राजस्थान-मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री पर सस्पेंस खत्म! जानें कब होगा तय

When will the suspense over the Chief Minister of Rajasthan-Madhya Pradesh-Chhattisgarh end? Know when it will be decided

MP-Rajasthan-Chhattisgarh: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अब तक मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री के चेहरे का ऐलान नहीं किया है. पांच में से तीन राज्यों में BJP और तेलंगाना में कांग्रेस को जीत मिली थी. तेलंगाना में तो कांग्रेस ने सरकार का गठन भी कर लिया है. कांग्रेस नेता रेवंत रेड्डी ने गुरुवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली.

इन सबके बीच मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. न्यूज एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से बताया कि मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री पद का चुनाव विधायक दल की 11 दिसंबर को होने वाली बैठक में होगा. वहीं, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में 10 दिसंबर को विधायक दल की बैठक होनी है और इसी दिन मुख्यमंत्री के चेहरे का ऐलान किया जा सकता है.

BJP के केंद्रीय पर्यवेक्षक अर्जुन मुंडा, सर्बानंद सोनोवाल और दुष्यंत गौतम विधायक दल की बैठक आयोजित करने के लिए 10 दिसंबर को छत्तीसगढ़ का दौरा करेंगे. वहीं, सरकार गठन के लिए मध्यप्रदेश बीजेपी विधायक दल की बैठक 11 दिसंबर को होगी.

राजस्थान में मुख्यमंत्री की रेस में कौन-कौन?
राजस्थान में मुख्यमंत्री पद की रेस में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया और महंत बालकनाथ हैं. अलवर से सांसद बालकनाथ ने तिजारा से चुनाव लड़ा और जीत के बाद सांसद पद से इस्तीफा दे दिया. गुरुवार को उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात भी की. वहीं, वसुंधरा राजे ने गुरुवार देर रात पार्टी आलाकमान जेपी नड्डा से मुलाकात की.

MP में सीएम की रेस में कौन-कौन?
नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल और शिवराज सिंह चौहान को मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री पद के संभावित विकल्प के रूप में देखा जा रहा है. चौहान की तरह पटेल भी राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण अन्य पिछड़ा वर्ग से आते हैं. पटेल और तोमर BJP के उन 12 सांसदों में शामिल हैं जो विधानसभा सदस्य चुने गए हैं और उन्होंने संसद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है.

Related Articles

Back to top button