सरकार 15,000 करोड़ रुपये और एक्स्पर्ट्स की टीम राज्यों में भेजेगी

रोकथाम की रणनीति को प्रभावी ढंग से लागू करने के उपायों को पूरा करते हुए, केंद्र ने गुरुवार को कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई का समन्वय करने के लिए 10 बहु-विषयक टीमों को नौ राज्यों में भेजा। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि टीमें अस्पताल की तैयारियों, वेंटीलेटर प्रबंधन और नियंत्रण उपायों का समर्थन करने के लिए राज्य सरकारों और जिला प्रशासन के साथ मिलकर काम करेंगी । इन टीमों को बिहार, राजस्थान, गुजरात, कर्नाटक , मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना और यूपी भेजा गया है । स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की अगुवाई में मंत्रियों के समूह (GoM) ने गुरुवार को बैठक कर अब तक किए गए कार्यों, आगे की चुनौतियों और उन्हें दूर करने की तैयारी का मूल्यांकन किया।

GoM ने समर्पित कोविड-19  अस्पतालों और रोकथाम उपायों पर अब तक की प्रगति पर विचार-विमर्श किया। इसके अलावा, सेंटर फॉर साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च, सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी-हैदराबाद और इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी-नई दिल्ली ने वायरस के विकास को समझने के लिए नॉवेल कोविड-19 की जीनोम अनुक्रमण पर एक साथ काम करना शुरू कर दिया है।

केंद्र ने 15,000 करोड़ रुपये के ‘इंडिया कोरोना आपातकालीन प्रतिक्रिया और स्वास्थ्य प्रणाली की तैयारी पैकेज’ की भी घोषणा की, जबकि ओडिशा 30 अप्रैल तक लॉकडाउन को आगे बढ़ाने वाला पहला राज्य बन गया और 17 जून तक स्कूलों को बंद करने की भी घोषणा की।

कर्नाटक, तमिलनाडु और छत्तीसगढ़ सहित कई अन्य राज्यों ने कहा कि वे आने वाले दिनों में अंतिम निर्णय लेंगे कि 21 दिन के राष्ट्रव्यापी बंद का विस्तार किया जाए या नहीं। गुजरात, बिहार, ओडिशा, कर्नाटक, झारखंड , छत्तीसगढ़ सहित अन्य स्थानों से ताजा मामले सामने आए , जबकि महाराष्ट्र में मामलों में वृद्धि जारी रही।

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button