कौन है ताहिर, पीएम मोदी को निशाना बनाने की आतंकी साजिश का आरोपी

बिहार पुलिस ने शुक्रवार को पटना में एक 26 वर्षीय व्यक्ति को कथित तौर पर एक व्हाट्सएप समूह के माध्यम से “भारत विरोधी” विचारों का प्रचार करने के लिए गिरफ्तार किया.

पटना के फुलवारी शरीफ के निवासी 26 वर्षीय मार्गुव अहमद दानिश उर्फ ताहिर के पाकिस्तान स्थित चरमपंथी समूह तहरीक-ए-लब्बैक के साथ भी संबंध पाए गए थे

उन्होंने कहा, ताहिर ‘गजवा-ए-हिंद’ नाम से एक व्हाट्सएप ग्रुप चला रहा था, जिसके माध्यम से उसने भारत विरोधी विचारों का प्रचार किया. उस समूह में पाकिस्तान और बांग्लादेश के लोगों सहित कई विदेशी नागरिक थे. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) मानवजीत सिंह ढिल्लों ने कहा कि उनका फोन जब्त कर लिया गया है और नंबरों का पता लगाया जा रहा है

जांच में यह भी पता चला है कि ताहिर तहरीक-ए-लब्बैक से जुड़ा हुआ था. वह एक पाकिस्तानी नागरिक फैजान के साथ भी नियमित संपर्क में था. जांचकर्ताओं ने पाया कि राष्ट्रीय ध्वज और प्रतीकों का अनादर करने वाले संदेशों को समूह में साझा किया जा रहा था, “एसएसपी ने कहा.

उन्होंने कहा कि ताहिर समूह का व्यवस्थापक था और उसने कई अन्य विदेशी समूहों के साथ भी संपर्क बनाए रखा.

दूसरी ओर, झारखंड के एक सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी मोहम्मद जलाउद्दीन और स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) के एक पूर्व सदस्य, जो पीएफआई और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) के वर्तमान सदस्य भी हैं, को भी इस मामले में गिरफ्तार किया गया था.

सूत्रों ने बताया कि गिरफ्तार किए गए लोग बिहार विधानसभा के शताब्दी वर्ष समारोह के दौरान बिहार की राजधानी शहर की अपनी हालिया यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करने की योजना बना रहे थे.

प्रधानमंत्री ने 12 जुलाई को पटना का दौरा किया था, जबकि परवेज और जलालुद्दीन को 11 जुलाई को फुलवारी शरीफ इलाके में गिरफ्तार किया गया था. उन्होंने 6 और 7 जुलाई को एक “गुप्त बैठक” भी आयोजित की.

मामले की आगे की जांच से पता चला है कि परवेज और जलालुद्दीन के पास तीन बैंक खाते थे, जिन पर 14 लाख रुपये, 30 लाख रुपये और 40 लाख रुपये के तीन थोक लेनदेन किए गए थे.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button