COVID पर लापरवाही पड़ेगी भारी!

हिंदुस्तान में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की सुस्त पड़ती चाल के बीच मास्क और दो गज दूरी का पालन करते रहें. साथ ही इस वायरस को हल्के में बिल्कुल भी न लें. ऐसा इसलिए, क्योंकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के चीफ ट्रेडोस एडनॉम घेब्रेयसस ने चेताया है कि वैश्विक स्तर पर हर 44 सेकेंड में अभी भी एक शख्स की जान कोविड-19 के चलते हो रही है.

Aamaadmi Patrika

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक के मुताबिक, “यह वायरस यूं ही खत्म नहीं होगा.” उनके ताजा बयान में कहा गया, “रिपोर्ट किए गए मामलों और मौतों में वैश्विक गिरावट जारी है. यह बहुत उत्साहजनक है. लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है कि ये रुझान बने रहेंगे.” घेब्रेयियस ने नियमित ब्रीफिंग में यह भी बताया, “फरवरी के बाद से साप्ताहिक रिपोर्ट की गई मौतों की संख्या में 80% से अधिक की गिरावट हो सकती है, लेकिन फिर भी पिछले हफ्ते कोविड-19 से हर 44 सेकंड में एक व्यक्ति की मृत्यु हुई.”

मंकीपॉक्स पर उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ यूरोप में लगातार गिरावट का रुख देख रहा है. घेब्रेयस ने कहा, “जबकि अमेरिका से रिपोर्ट किए गए मामलों में भी पिछले सप्ताह गिरावट आई है, उस क्षेत्र में महामारी के बारे में ²ढ़ निष्कर्ष निकालना कठिन है”. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, कुल 52,997 लोग मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित हुए हैं. पिछले चार हफ्तों में दर्ज मामलों में से 70.7 फीसदी अमेरिका से और 28.3 फीसदी यूरोप से आए हैं.

देश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 5,076 नए मामले दर्ज किए गए जो पिछले दिन दर्ज किए गए 5,554 मामलों की तुलना में थोड़ा कम है. यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को दी है. इसी अवधि में, देश में 11 और मौतें दर्ज हुई जिसके बाद मरने वालों की संख्या 28,150 पहुंच गई. इस बीच, सक्रिय केसलोड 47,945 है, जो देश के कुल पॉजिटिव मामलों का 0.11 प्रतिशत है. पिछले 24 घंटों में 5,970 मरीजों के ठीक होने के बाद ठीक होने वालों की कुल संख्या 4,39,19,264 हो गई. इस बीच, भारत की दैनिक पॉजिटिविटी दर मामूली रूप से बढ़कर 1.58 प्रतिशत हो गई है, जबकि साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर वर्तमान में 1.72 प्रतिशत है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button