आज से बदले जाएंगे 2000 के नोट, बैंकों को सुविधाएं बढ़ाने के निर्देश

नई दिल्ली . चलन से वापस लिए गए 2000 रुपये के नोटों को बैंकों में बदलने की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो रही है. आरबीआई के दिशा-निर्देशों के मुताबिक, एक बार में 20 हजार रुपये तक ही बदल सकते हैं. इसके लिए किसी फॉर्म या पहचान पत्र की जरूरत नहीं होगी. जनता को नोट बदलने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया गया है.

बैंकों को पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश आरबीआई ने नोटों की बदली के लिए बैंकों को पर्याप्त बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कहा है. इसके साथ ही गर्मी के मौसम को देखते हुए आने वाले लोगों के लिए छांव वाली जगह और पेयजल आदि की पर्याप्त व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया है. वहीं, विभिन्न बैंकों ने अपने ग्राहकों को नोट बदलने की प्रक्रिया से जुड़े मोबाइल संदेश भेजने शुरू कर दिए हैं.

अर्थव्यवस्था पर असर नहीं भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को कहा कि इस कदम का अर्थव्यवस्था पर असर बहुत ही कम रहेगा, क्योंकि यह चलन में मौजूद मुद्रा का सिर्फ 10.8 प्रतिशत ही है. लेनदेन में इस मुद्रा का कम ही हो इस्तेमाल हो रहा था. नोट बदलने के लिए पर्याप्त समय है लिहाजा घबराना नहीं चाहिए. कम मूल्य के नोट पर्याप्त संख्या में मौजूद हैं.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button