नए टाइम टेबल में 500 ट्रेन की रफ्तार में बढ़ोतरी

नई दिल्ली, विशेष संवाददाता. रेलवे बोर्ड ने टाइम टेबल को युक्तिसंगत बनाते हुए चालू वित्तीय वर्ष में 500 मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाई है. यह ट्रेनें 10 मिनट से लेकर एक घंटा 10 मिनट पहले गंतव्य पहुच रही हैं. इसके अलावा मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों का समयपालन नौ फीसदी बढ़ा है. नए टाइम टेबल में 130 मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों को सुपरफास्ट का दर्जा दिया है, वहीं कुछ ट्रेनों का विस्तार किया गया है.

रेलवे बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि एक अक्तूबर 2002 से लागू टाइम टेबल में सभी 17 जोनल रेलवे की कुल 500 मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों की रफ्तार में बढ़ोतरी की गई है. इसके अलावा 65 जोडी ट्रेनों (130 ट्रेनों) को सुपरफास्ट का दर्जा दिया गया है. नए टाइम टेबल में मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों का समयपालन नौ फीसदी बढ़ोतरी के साथ 84 फीसदी हो गया है.

भारतीय रेल में चलने वाली 3240 मेल-एक्सप्रेस, वंदे भारत, राजधानी-शताब्दी, दुरंतों आदि ट्रेनों के समयपालन में 2019-20 की अपेक्षाकृत नौ फीसदी का सुधार हुआ है, यानी 100 में से 84 ट्रेनें निर्धारित समय पर पहुंची. उन्होंने बताया कि समयपालन ठीक होने से पांच फीसदी अतिरिक्त ट्रेनों को चलाने के लिए पाथ (रेल मार्ग) बना है.

Related Articles

Back to top button