अडानी समूह बिहार में  8700 करोड़ का निवेश करेगा

पटना . अडानी समूह बिहार में 8700 करोड़ रुपये का निवेश करेगा. राज्य में अडानी समूह पहले से करीब 850 करोड़ रुपये का निवेश कर चुका है. अब इसे करीब दस गुना बढ़ाने की तैयारी है.

पटना के ज्ञान भवन में आयोजित बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023 के दूसरे व अंतिम दिन गुरुवार को अडानी इंटरप्राइजेज के निदेशक प्रणव अडानी ने यह घोषणा की. उन्होंने बिहार में बदलाव को खास तौर पर रेखांकित किया और कहा कि अडानी समूह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विकास विजन के साथ है.

बिहार बिजनेस कनेक्ट बुधवार से शुरू हुआ था और दो दिनों में 302 कंपनियों ने बिहार में करीब 50 हजार करोड़ रुपये के औद्योगिक निवेश का करार राज्य सरकार के साथ किया. अंतिम दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिरकत की और निवेशकों को हर तरह की मदद का भरोसा दिया.

इस मौके पर प्रणव अडानी ने कहा है कि बिहार में बदलाव स्पष्ट दिख रहा है. यहां निवेश के लिए अनुकूल माहौल है. यहां निवेश के लिए कई आकर्षक योजनाएं हैं. यहां कुशल श्रमिक, जमीन की उपलब्धता व सरकार का सहयोग है, यह निवेश के लिए सबसे आवश्यक है. अडानी ने कहा कि वे बिहार में पहले से 850 करोड़ का निवेश कर चुके हैं. लेकिन वे इसे 10 गुना से अधिक बढ़ाएंगे. इससे 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा. 150 एकड़ में वेयरहाउस बनेगा. एक गोदाम पटना में ही बनेगा. इसमें दो हजार को रोजगार मिलेगा. इसी तरह नालंदा व गया में सिटी गैस योजना के विस्तार पर 200 करोड़ का निवेश करेंगे. ईवी चार्जिंग स्टेशन को लेकर भी योजना पर काम हो रहा है.

दूरदर्शी हैं नीतीश कुमार अडानी

श्री अडानी ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बेहद दूरदर्शी हैं. उन्होंने 20 वर्ष पहले ही उन्होंने रेलवे में इंटरनेट टिकट बुकिंग की शुरऊआत कर दी थी. आज यह दुनिया का सबसे बड़ा टिकट बुकिंग प्लेटफार्म है. वर्ष 2003 में उनके पहले पोर्ट मुन्द्रा पोर्ट से जुड़ी योजना का नीतीश कुमार ने ही उद्घाटन किया था. आज उनका काम बिहार में दिख रहा है. हर सेक्टर में बिहार तेजी से बढ़ रहा है.

किस-किस सेक्टर में निवेश

  • 150 एकड़ में वेयरहाउस, एक पटना में भी
  • पूर्णिया, बेगूसराय, दरभंगा, समस्तीपुर, किशनगंज और अररिया में साइलो बनेगा
  • नालंदा व गया में सिटी गैस योजना के विस्तार पर 200 करोड़ का निवेश
  • अडानी विल्मर को बिहार लाने पर विचार, ईवी चार्जिंग स्टेशन भी खोलेगा-सासाराम में को-जेनरेशन में 800 करोड़ का निवेश करेंगे
  • सीमेंट सेक्टर में 2500 करोड़ रुपये का निवेश, स्मार्ट मीटर पर 300 करोड़

 

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button