बाबा साहेब की जयंती पर PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि

Ambedkar Death Anniversary: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबासाहेब को याद किया और उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की. पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट पर लिखा, ‘पूज्य बाबा साहेब भारतीय संविधान के निर्माता होने के साथ-साथ सामाजिक समरसता के अमर सेनानी थे, जिन्होंने अपना जीवन शोषितों और वंचितों के कल्याण के लिए समर्पित कर दिया. आज उनके महापरिनिर्वाण दिवस पर उन्हें मेरा सादर नमन.

भारत 6 दिसंबर को डॉ. भीमराव रामजी अंबेडकर की याद में महापरिनिर्वाण दिवस मनाता है. 14 अप्रैल 1891 को भारतीय संविधान का मसौदा तैयार करने वाले बीआर अंबेडकर, जिन्हें संविधान के जनक के रूप में भी जाना जाता है, का जन्म हुआ था. बाबासाहेब के नाम से मशहूर, उन्होंने छुआछूत की सामाजिक बुराई को खत्म करने, लैंगिक समानता को बढ़ावा देने और देश भर में दलितों के आर्थिक और सामाजिक उत्थान के लिए काम करने के लिए लड़ाई लड़ी. वह आज़ादी के बाद भारतीय संविधान का मसौदा तैयार करने वाली समिति के सात सदस्यों में से एक थे.

अंबेडकर ने कानून और न्याय मंत्री के रूप में भी काम किए
दलित पृष्ठभूमि से आने वाले अंबेडकर, वंचितों के अधिकारों की वकालत करते हुए भारतीय राजनीति में एक प्रमुख स्थान पर पहुंचे। 1956 में उनके निधन के बाद से, उनके विचारों की सराहना का विस्तार हुआ है. मसौदा समिति के अध्यक्ष के रूप में संविधान का मसौदा तैयार करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका के अलावा, डॉ. अंबेडकर ने जवाहरलाल नेहरू की प्रारंभिक कैबिनेट में कानून और न्याय मंत्री के रूप में भी कार्य किया.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button