व्हाट्सऐप से हो रही सेंधमारी पर लगाम लगेगी : अश्विनी वैष्णव

व्हाट्सऐप के जरिए आने वाली फर्जी कॉल ने चिंता बढ़ा दी है. विदेशी नंबरों से व्हाट्सऐप कॉल ठगी का जरिया बन गया है. इसे देखते हुए मेटा ने फर्जीवाड़ा करने वाले लाखों व्हाट्सऐप नंबरों को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है.

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि व्हाट्सऐप के जरिए हो रही सेंधमारी पर लगाम लगाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. व्हाट्सऐप ने भी माना है कि लोगों की निजता सुरक्षा उसकी प्राथमिकता है. भारत सरकार के संचार साथी पोर्टल से करीब 40 लाख फर्जी कनेक्शन की पहचान हुई है. इसमें से 36 लाख को बंद भी कर दिया गया है. वैष्णव ने कहा है कि सरकार व्हाट्सऐप के अलावा टेलीग्राम के साथ भी इस तरह की फर्जी कॉल को रोकने के लिए बात कर रही है. इसके अलावा अन्य मैसेजिंग ऐप के संचालकों से इस दिशा में बात चल रही है. भारत में व्हाट्सऐप के साथ टेलीग्राम का इस्तेमाल करने वाले लोग तेजी से बढ़ रहे हैं. सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले इन प्लेटफॉर्म पर फर्जीवाड़े का जाल भी तेजी से बढ़ रहा.

गूगल निष्क्रिय पड़े खातों को हटाएगा

नई दिल्ली, एजेंसी. गूगल ने कहा कि वह व्यक्तिगत खातों और उनकी सामग्री को हटा देगा, जिसका कम से कम 2 साल से उपयोग या साइन इन नहीं किया गया है. कंपनी ने कहा कि वह गूगल वर्कस्पेस (जीमेल, डॉक्स, ड्राइव, मीट, कैलेंडर), यूट्यूब और गूगल फोटोज के इनएक्टिव अकाउंट्स से कंटेंट को हटा देगी. जानकारी के मुताबिक, सर्च इंजन कंपनी दिसंबर 2023 से खातों को हटाना शुरू कर देगी. सक्रिय खातों की तुलना में निष्क्रिय खाते कम से कम 10 गुना कम है.

ऐसे रुकेगा फर्जीवाड़ा

विशेषज्ञों का कहना है कि व्हाट्सऐप को वर्चुअल फोन नंबरों से साइन-अप की अनुमति देना बंद कर देना चाहिए. इन नंबरों को शुरू करने वाली वेबसाइटों को बंद करने का तरीका खोजना चाहिए. बेहतर उपाय यह है कि उपयोगकर्ताओं को अज्ञात नंबरों से आने वाले कॉल और संदेशों को ब्लॉक करके रिपोर्ट करना चाहिए.

आधी रह जाएंगी शिकायतें

व्हाट्सऐप पर विदेशी नंबरों से स्पैम और धोखाधड़ी वाली कॉल मिलने की शिकायतों की जानकारी सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने व्हाट्सऐप को दी. इसके बाद व्हाट्सऐप ने दावा किया कि इससे निपटने के लिए उसने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) व मशीन लर्निंग सिस्टम में इजाफा किया है. इससे शिकायतें 50 तक कम होंगी.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button