बोधघाट परियोजना का मामला बृजमोहन ने विधानसभा में उठाया

मार्च 2020 की घोषणा अब तक सर्वेक्षण ही नही

रायपुर। भाजपा विधायक एवं पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने बोधघाट परियोजना मामला विधानसभा में उठाते हुए जल संसाधन मंत्री से प्रश्न किया कि माननीय मुख्यमंत्री द्वारा बोधघाट परियोजना को प्रारंभ करने की घोषणा कब की गई थी। परियोजना की आंकलित लागत तत्समय क्या संकलित की गई थी एवं रूपांकित क्षमता क्या निर्धारित की गई थी। योजना हेतु बजट में 19-20, 20-21 एवं 21-22 में कितनी राशि का प्रावधान किया गया है। यह परियोजना के संरक्षण हेतु कितनी राशि का प्रावधान किया गया है। सर्वेक्षण पर कितनी राशि दी जा चुकी है सर्वेक्षण रिपोर्ट कब तक आएगी रिपोर्ट प्राप्त हो गई है यदि हां तो कब नहीं तो क्यों?

जल संसाधन मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा बोधघाट परियोजना का निर्माण प्रारंभ करने की घोषणा विधानसभा के बजट सत्र फरवरी 2020 मे किया गया था। परियोजना की आंकलिक लागत तत्समय रुपए 22,653.16 करोड़ रुपए एवं रूपांकित क्षमता 3,66,580 हेक्टेयर अनुमानित की गई थी। परियोजना के सर्वेक्षण कार्य हेतु बजट में राशि का प्रावधान 3,000 लाख रुपए किया गया है इसी प्रकार परियोजना के निर्माण हेतु बजट में राशि का प्रावधान 2,100 लाख किया गया है। परियोजना के सर्वेक्षण हेतु 4,154.38 लाख का प्राक्कलन स्वीकृत किया गया है। अभी तक सर्वेक्षण में 1,235.814 लाख व्यय किया जा चुका है। सर्वेक्षण कार्य की रिपोर्ट 8-2-2020 तक आनी थी सर्वेक्षण कार्य प्रगति पर है सर्वेक्षण पूर्ण होने के पश्चात ही परियोजना का वास्तविक लागत राशि आकलन किया जा सकेगा सर्वेक्षण की संपूर्ण रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है।

श्री अग्रवाल ने कहा है कि मार्च 2020 में घोषणा के बाद 2 साल समाप्त होने के बाद भी सर्वेक्षण कार्य पूरा नहीं हुआ है तो फिर निर्माण की तो कल्पना नहीं की जा सकती है लगता है बोधघाट परियोजना अभी कागजों में रह जाएगी।

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button