छत्तीसगढ़अन्य ख़बरें

बीएसपी के ईएमडी विभाग ने की एसएमएस-3 के एलडी गैस होल्डर की कमीशनिंग

भिलाई इस्पात संयंत्र के एल.डी. गैस होल्डर बीएसपी की विभिन्न उत्पादन इकाइयों में उपयोग की जाने वाली महत्वपूर्ण ईंधन, गैस प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता आ रहा है. उल्लेखनीय है कि अब तक गैस होल्डर से 1,00,00,000 क्यूबिक मीटर से अधिक गैस की रिकवरी और आपूर्ति किया जा चुकी है. एसएमएस-3 के एलडी गैस होल्डर को कई सुरक्षात्मक माॅडीफिकेशनों के लिए 21 अगस्त से बंद किया गया था. विदित हो कि एसएमएस-3 गैस होल्डर के माध्यम से एलडी गैस रिकवरी और आपूर्ति की प्रक्रिया को सुरक्षित और विश्वसनीय बनाने के लिए ये माॅडीफिकेशन आवश्यक थे.

ऊर्जा प्रबंधन विभाग (ईएमडी) टीम ने एक महीने की अवधि में एसएमएस-3 गैस होल्डर में माॅडीफिकेशन कार्य करने का चुनौतीपूर्ण कार्य संपन्न किया है. विभाग के मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल मेंटेनेंस और ईएमडी के प्रचालन अनुभाग की समर्पित टीम के अथक प्रयासों से इन माॅडीफिकेशन के कामों को पूर्ण किया गया. इन कार्यों हेतु साइट पर उच्च स्तर के कौशल और सुरक्षा सावधानियों की आवश्यकता होती है, ईएमडी टीम ने आंतरिक संसाधनों के साथ इस कार्य को सुरक्षित और सफलतापूर्वक अंजाम दिया. किए गए सभी माॅडीफिकेशन कार्यों के गहन परीक्षण के बाद, गैस होल्डर को 27 सितंबर, 2022 को कमीशन किया गया.

इस एलडी गैस होल्डर की सुरक्षा और सुदृढ़ करने हेतु विभिन्न माॅडीफिकेशनों को अंजाम दिया गया है जिनमें प्रमुख हैं-

एचएनआरवी का प्रावधान एक महत्वपूर्ण सुरक्षा आवश्यकता है और उच्च दबाव वाले ब्लास्ट फर्नेस गैस को कम दबाव वाले गैस होल्डर में वापस जाने से रोकने के लिए आवश्यक है. एचएनआरवी का संपूर्ण फैब्रिकेशन, इरेक्शन और परीक्षण ईएमडी (मेकेनिकल) ग्रुप द्वारा इन-हाउस विशेषज्ञता के साथ सफलतापूर्वक किया गया.

गैस होल्डर इनलेट गैस पाइपलाइन में ऑटो पर्जिंग ब्लीडर बहुत कम ऊंचाई पर था और शुद्धिकरण के दौरान गैस होल्डर और आस-पास के क्षेत्रों में जमीनी स्तर पर कोकओवन गैस की सांद्रता बढ़ने की संभावना थी. ब्लीडर की ऊंचाई बढ़ाई गई और इस प्रकार यह सुनिश्चित किया गया कि गैस की सघनता जमीनी स्तर पर सुरक्षित सीमा के भीतर हो.

उच्च गैस दबाव स्थितियों के लिए स्वचालित प्रणाली की स्थापना यह सुरक्षा माॅडीफिकेशन प्रेशर सेंसिंग ऑटो ब्लीडर वाल्वों की स्थापना के साथ उत्पन्न उच्च गैस दबाव की स्थितियों के दौरान गैस पाइप लाइन ड्रेनर सील की विफलता को रोकने के लिए की गई है.

गैस होल्डर को ठीक से खाली करने के लिए 2 नग वॉल्यूम रिलीफ वॉल्व को ग्राउंड लेवल से ऑपरेशन के लिए माॅडीफाई किया गया है.

गैस बूस्टर में आइसोलेशन वाल्व का प्रावधान किया गया. सभी गैस पाइप लाइन यू-सील में पॉजिटिव आइसोलेशन (ब्लैंकिंग) फ्लैंज और आइसोलेशन वाल्व का प्रावधान किया गया.

सभी कार्य ईएमडी टीम द्वारा बी के सिन्हा, महाप्रबंधक प्रभारी (ईएमडी) के नेतृत्व में सम्पन्न  किया गया, इस टीम के सदस्य हैं श्रीमती यू वी सुभद्रा, महाप्रबंधक (ऑपरेशन), कमल कुमार, महाप्रबंधक (मेकेनिकल) सी चंद्रशेखर, महाप्रबंधक प्रभारी (मेंटेनेंस) और एस के दशोरे, महाप्रबंधक प्रभारी (ऑपरेशन). एसएमएस-3 के एलडी गैस होल्डर से गैस की नियमित रिकवरी और आपूर्ति बीएसपी के उत्पादन के लिए वरदान साबित होगा. गैस होल्डर के इस माॅडीफिकेशन कार्यों से अनेक लाभ प्राप्त हुए. जिसके तहत सुरक्षा के साथ-साथ विश्वसनीयता और एलडी गैस की उपलब्धता आदि में वृद्धि की सम्भावनाएं बढ़ी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!