कैंसर हारेगा जिंदगी जितेगी- डॉ. संदीप दवे विश्व कैंसर दिवस पर रामकृष्ण केयर का जागरूकता अभियान रैली निकालकर कैंसर के प्रति जागरूकता का दिया संदेश


रायपुर। विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर शुक्रवार को रामकृष्ण केयर हॉस्पीटल के द्वारा कैंसर के खिलाफ जन जागरूकता अभियान चलाया गया, जिसमें हास्पीटल की ओर से रैली निकाली गई जिसमें डाक्टरों के साथ ही वहां कार्यररत नर्सिग स्टॉफ एवं कैंसर सर्वाइवर्स भी उसका हिस्सा बने।
उल्लेखनीय है कि प्रतिवर्ष 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस पर कैंसर के प्रति जागरूकता लाने के लिये अभियान चलाया जाता है ताकि कैंसर के प्रारंभिक लक्षण दिखने के बाद डाक्टरों से परामर्श कर इलाज प्रारंभ किया जा सके। अपने इन्ही दायित्वों के तहत रामकृष्ण केयर हास्पीटल के द्वारा आज हास्पीटल परिसर से एक रैली निकाली गई जो कि मुख्य मार्ग से होकर वापस अस्पताल परिसर में आकर समाप्त हुई। रैली में डाक्टरों के साथ ही नर्सिंग स्टॉफ और कैंसर सर्वाइवर्स ने भी हिस्सा लिया। इस जन जागरूकता में शामिल कर्मियों ने हाथों में तख्तियॉ कैंसर के प्रारंभिक लक्ष्णों के बारे मे जानकारी दी गई थी और नारों के माध्यम से लोगो को जागरूक किया जा रहा था।
अस्पताल में संपन्न हुई रैली को रामकृष्ण केयर हॉस्पीटल के डायरेक्ट डा संदीप दवे ने संबोधित किया। डॉ दवे ने अपने संक्षिप्त और सारगर्भित उदबोधन में संदेश दिया कि कैंसर के दर्द को वे बेहतर ढंग समझ सकते हैं। मरीज को जितनी पीड़ा होती है उतनी ही पीड़ा परिजनों को भी होती है। कैंसर से डरने की नहीं लडऩे की जरूरत है। आज कैंसर से लडने की इतनी कारगर दवाईंयां और चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हैं कि मरीज स्वस्थ होकर कैंसर से लड़ सकता हैं। उन्होंने कहा कि उनका भाई कैंसर से लड़ रहा है। डॉ दवे ने कहा कि उनका प्रांरभ से ही ये ध्येय वाक्य रहा है कि “कैंसर हारेगा और जिंदगी जितेगी” और इसी ध्येय वाक्य के साथ मैं नित दिन कार्य करता हूं।
रामकृष्ण केयर हास्पाीटल के कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ रवि जायसवाल ने कहा कि आज आप कहीं भी क्यों न हो कैंसर के लिये चिकित्सीय परामर्श प्राप्त कर सकते हैं। जितनी जल्दी कैंसर के लक्षणों की पहचान होगी कैंसर का इलाज उतना ही अधिक कारगर होगा और मरीज जल्द स्वस्थ हो सकेगा। अब इस इलाज के लिये बड़े शहरों में जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसके उपचार से संबंधी सारी चिकित्सा यहां उपलब्ध है। सही समय पर इलाज कराने से कैंसर के मरीज भी सामान्य लोगों की तरह 15 से 20 साल तक आराम से अपनी जिंदगी बीता सकतें हैं।
रामकृष्ण केयर हास्पीटल के एचसीसीओओ श्री आशिम कुमार ने कहा कि रामकृष्ण केयर हॉस्पीटल में कैंसर के इलाज से संबंधी सभी विशेषज्ञ डाक्टरों के अलावा मरीज की देखभाल के लिये दक्ष मेडिकल केयर स्टॉफ उपलब्ध है। इसके अलावा इसके इलाज के लिये आधुनिक चिकित्सा तो उपलब्ध है साथ वर्तमान में कैंसर इलाज के लिये जो अत्याधुनिक उपकरण भी इस हास्पीटल में जल्द ही स्थापित किये जा रहे जिससे के मरीजों को और भी बेहतर चिकित्सा सुविधा प्राप्त हो सके। संदीप ने कहा कि कैंसर अब लाइलाज बीमारी नहीं है और इसके इलाज के लिये अब बाहर जाने की भी आवश्यकता नहीं है। जितनी जल्दी हो सके कैंसर की पहचान प्रारंभिक स्टेज में हो और उसका इलाज शुरू होने से मरीज को एक नई जिंदगी मिल जाती है। कैंसर से डरने की नहीं लडऩे की आवश्यकता है। इस अवसर पर कैंसर पीडि़त मरीजों ने भी अपने अनुभवों को साझा किया और रामकृष्ण केयर हास्पीटल में उपलब्ध कैंसर चिकित्सा सुविधा पर पूर्ण संतोष व्यक्त किया।

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button