जातीय गणना विकास का हथियार राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश में जातीय जनगणना विकास का हथियार होगा. ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान रविवार को कहा कि इससे किसका कितना हक, उसे मिलेगा.

राहुल ने कहा कि देश की संपत्ति पर 73 फीसदी ओबीसी, दलित और आदिवासी का कितना हक है. यह गणना विकास का हथियार साबित होगी. उन्होंने सरकार पर हर क्षेत्र में 73 फीसदी आबादी की उपेक्षा करने का आरोप लगाया. साथ ही युवाओं से समय रहते जागने और अपने हक के लिए संघर्ष करने का आह्वान किया. सभा में मौजूद युवाओं से आरओ/एआरओ पेपर लीक पर सवाल-जवाब किया, फिर पेपर लीक का मामला उठाने का भरोसा दिया.

कांग्रेस नेता और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने रविवार को अपने संसदीय क्षेत्र का दौरा किया. उन्होंने हाल ही में हाथियों के हमले के दो पीड़ितों के घर जाकर संवेदना व्यक्त की.

राहुल गांधी पीड़ित 42 वर्षीय अजी के घर पर 20 मिनट से अधिक समय तक रुके. अजी को पिछले हफ्ते वायनाड जिले के मननथावाड़ी इलाके में एक रेडियो कॉलर लगे हाथी ने कुचलकर मार डाला था, जिसके बाद बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया था.अजी के परिजनों से मुलाकात के बाद वह वन विभाग के इको-टूरिज्म गाइड पॉल के आवास पर गए और वहां कुछ समय बिताया. इको-टूरिज्म गाइड पॉल को शक्रवार को कुरुवा द्वीप के पास एक जंगली हाथी ने मार डाला था. क्षेत्र में जंगली जानवरों के बढ़ते हमलों के विरोध में हिंसक प्रदर्शन हुआ था.

डबल इंजन से बेरोजगारों पर दोहरी मार

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी के मुद्दे को लेकर भाजपा पर रविवार को निशाना साधा और कहा कि ‘डबल इंजन’ सरकार का मतलब बेरोजगारों पर दोहरी मार है. राहुल ने ‘एक्स’ पर लिखा उत्तर प्रदेश का हर तीसरा युवा ग्रसित है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा,‘जहां डेढ़ लाख से अधिक पद खाली हैं, वहां पढ़े-लिखे लाइन में खड़े हैं.’

दिल्ली से आई टीम ने तय किया रूट

राहुल गांधी की यात्रा 25 फरवरी को अलीगढ़ आएगी. रविवार को दिल्ली से आई टीम ने राहुल गांधी की यात्रा को लेकर मार्ग तय किया. अब यात्रा के मार्ग को हाईकमान की ओर अंतिम रूप दिया जाएगा. रविवार को दिल्ली से आए राष्ट्रीय सचिव मो. तौकीर आलम, प्रदेश महासचिव कौशलेंद्र यादव, जिलाध्यक्ष ठा. संतोष सिंह जादौन, कांग्रेस के पूर्व विधायक विवेक बंसल व अन्य ने मार्ग बताए.

 

 

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button