केंद्र किसानों से वार्ता को हर समय तैयार : अनुराग ठाकुर

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि केंद्र सरकार आंदोलनकरी किसानों से हर समय बातचीत करने को तैयार है, किसान हमारे अन्नदाता और भाई हैं. ठाकुर ने कहा कि मोदी सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने के लिये कई कदम उठाये हैं.

ठाकुर ने कहा कि सरकार पहले भी किसानों से बातचीत के लिये तैयार थी और आज भी तैयार है और आगे भी उनके विषयों पर बातचीत को तैयार रहेंगी. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के दौर में एमएसपी दोगुना हो गई है और खरीद भी दोगुने से अधिक हो रही है.

केंद्रीय मंत्री ने गन्ने का मूल्य बढ़ाने के केंद्र के फैसले का उल्लेख करते हुये कहा कि भारत दुनिया में गन्ने का सबसे ज्यादा मूल्य दे रहा है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने दस साल में एमएसपी पर फसलों की खरीद के लिये 18.39 लाख करोड़ रुपये खर्च किये हैं. जिनमें धान और गेंहू के साथ-साथ तिलहन और दलहनों की खरीद भी शामिल है.

ग्रीस-भारत में किसानों का प्रदर्शन आम मित्सोटाकिस

किसानों के विरोध-प्रदर्शन का जिक्र गुरुवार को ग्रीक प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस ने अपने संबोधन के दौरान किया. उन्होंने कहा कि यह आंदोलन भारत और ग्रीस के बीच कई सामान्य चीजों में से एक है. मुंबई में फिक्की और एंटरप्राइज ग्रीस द्वारा आयोजित भारत-ग्रीस बिजनेस फोरम को संबोधित करते हुए मित्सोटाकिस ने कहा कि हमारे बीच एक और बात समान है. हमारे किसान ग्रीस और भारत दोनों जगह विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

एक्स कुछ अकाउंट निलंबित करने को तैयार

भारत सरकार ने हाल ही में एक्स से कुछ अकाउंट को ब्लॉक करने के आदेश दिए थे. इन अकाउंट के जरिए किसान आंदोलन के समर्थन में मुहिम चलाई जा रही थी. एक्स ने कहा है कि भारत सरकार ने आदेश जारी किए हैं, जिसमें कुछ एक्स खातों और पोस्टों पर कार्रवाई करने की बात कही गई है. इसके अनुपालन में हम इन खातों व पोस्टों को केवल भारत में ही रोक देंगे. हालांकि, हम इन कार्रवाइयों से असहमत हैं और मानते हैं कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता होनी चाहिए.

 

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button