केंद्र सरकार ने मनरेगा में मजदूरी की दरें बढ़ाईं

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (मनरेगा) योजना के तहत मजदूरी दरों में इजाफा किया गया है. अलग-अलग राज्यों में मजदूरी दर में चार से 10 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.

एक अधिसूचना के अनुसार, अब योजना के तहत अकुशल श्रमिकों को देश में सबसे ज्यादा 374 रुपये हरियाणा में मिलेंगे. सबसे कम 234 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से मजदूरी अरुणाचल प्रदेश व नगालैंड में मिलेगी.

उत्तर प्रदेश में सात रुपये बढ़ाए उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड ने सात रुपये का इजाफा किया है, जो सबसे कम है. अब यहां अब मनरेगा श्रमिकों को प्रति दिन 237 रुपये मिलेंगे. गोवा में मजदूरी दर में 34 रुपये की बढ़ोतरी की गई है जो देश में सबसे ज्यादा है. अब राज्य में प्रतिदिन का मेहनताना 356 रुपये हो गया है. वहीं, आंध्र प्रदेश में प्रतिदिन 28 रुपये की बढ़ोतरी की गई और मजदूरी अब 300 रुपये है.

निर्वाचन आयोग की मंजूरी के बाद केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने मजदूरी दर में बदलाव की अधिसूचना जारी की. योजना के तहत 2023 की मजदूरी दरों पर बढ़ोतरी की गई है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button