केंद्र सरकार एसी इस्तेमाल के संबंध में जारी किया एडवाइजरी

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने घर और दफ्तरों में एसी के इस्तेमाल के संबंध में एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि घर में लगे एयर कंडीशनर का तापमान 24-30 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच होना चाहिए। कमरे में एयर कंडीशनर चलाते समय खिड़कियां थोड़ी खुली होनी चाहिए। शुष्क जलवायु में उसके अनुसार नमी 40 प्रतिशत से नीचे नहीं आने दी जानी चाहिए। कमरे में रखे पैन से वाष्पीकरण होने पर पानी की आर्द्रता 40 प्रतिशत से कम हो जाएगी। समूह ने सलाह दी है कि अगर कमरे का एसी नहीं भी चल रहा हो तो कमरे में वेंटिलेशन जरूर होना चाहिए। दस्तावेजों में कहा गया है कि पंखा चलाते समय भी खिड़कियां थोड़ी खुली होनी चाहिए। अगर कमरे में एग्जौस्ट फैन लगा है तो वेंटिलेशन के लिए उसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
कमर्शियल और इंडस्ट्रियल सेक्टर के लिए बताया गया है कि उस जगह पर ज्यादा से ज्यादा वेंटिलेशन होना चाहिए। क्षेत्र में जरूरी सकारात्मक दबाव बनाए रखने के लिए एग्जौस्ट फैन द्वारा निकाली जा रही हवा, ताजी हवा की मात्रा का 70-80 प्रतिशत होगी। लॉकडाउन के दौरान ज्यादातर कमर्शियल सेक्टर बंद हैं। इंजीनियरिंग और हेल्थ सेफ्टी के लिए ऐसा किया जाना जरूरी होगा। लंबे समय तक लॉकडाउन के चलते इंडस्ट्रियल सेक्टर में एसी का इस्तेमाल नहीं हुआ होगा, लिहाजा उसके आसपास फंगस आदि का खतरा हो सकता है। एसी शुरू करने से पहले मशीन व आसपास सफाई बनाए रखें। साथ ही नमी व तापमान का खास ख्याल रखें।

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button