छत्तीसगढ़ः ‘मेरी गर्लफ्रेंड मुझसे बात क्यों नहीं करती’ इस बात को लेकर विवाद के बाद नाबालिग की हत्या

रायपुर. 21 जुलाई के रात्रि करीबन 10 बजे एक व्यक्ति जागवेन्द्र साहू पिता राधेलाल साहू उम्र 19 साल साकिन आसरा थाना डोंगरगांव जिला राजनांदगांव को ग्राम घोघरे के मीडिल स्कूल ग्राउण्ड में किसी धारदार हथियार से सीने में चोट पहूंचाकर आहत कर दिया था. जिसे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र छुरिया में डॉक्टर के द्वारा मृत घोषित किया गया मृतक का मृत्यु के संबंध में जांच पंचनामा कार्यवाही किया गया.
जांच पर पाया कि मृतक को एक नाबालिक ने प्रेम प्रसंग के चलते रंजिशवश अपने घर में रखे सब्जी काटने की चाकू से प्राणघातक हमला कर हत्या किया गया है, जो प्रथम दृष्टया धारा 302 भादवि का पाये जाने से थाना में अपराध क्रमांक 301/2022 का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है.
घटना की जानकारी पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल कुमार ठाकुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक महोदय डोंगरगढ़ श्रीमती नेहा पाण्डेय एवं पुलिस अनुविभागीय अधिकारी कृष्ण कुमार पटेल को अवगत कराया गया मुताबिक निर्देश के थाना प्रभारी निरीक्षक राम अवतार ध्रुव एवं थाना स्टॉफ के घटना की सघन विवेचना किया गया.
जांच में पता चला कि मृतक जागवेन्द्र साहू, नाबालिक आरोपी को उनके दोस्त के मोबाईल से बात कर कहा कि मैं बहुत टेंशन में हूं मुझे आपसे जरूरी बात करना है मैं आ रहा हूं, 02 पौवा शराब लेकर रखना, तब नाबालिक आरोपी को लड़ाई होने की शंका पर अपने तैयारी हेतु अपने घर में रखे सब्जी काटने के चाकू को अपने पास रख लिया था इस बारे में उनके साथी को नहीं बताया था, दोनों साथी मृतक के आने का इंतजार कर रहा था कि रात्रि लगभग 09ः30 बजे मृतक अपने टीवीएस एक्सएल मोटर सायकल क्रमांक CG 07 BM 2228 से अपने दो नाबालिक दोस्तों के साथ ग्राम घोघरे आये, नाबालिक आरोपी व उनके साथी पहले से वहां मौजूद थे, पांचों लोग मीडिल स्कूल ग्राउण्ड में जाकर नल के पास बैठकर शराब पीये मृतक जागवेन्द्र साहू ने मुझे जरूरी बात करना है कहने पर एक नाबालिक साथी जहां मोटर सायकल खड़ा किये थे वहॉ पर चला गया तथा मृतक और नाबालिक आरोपी दोनों रेत के ढेर में चले गये तथा इनके दो साथी भी बाजू में पड़े गिट्टी के ढेर में बैठ गये.
मृतक और नाबालिक आरोपी आपस में बातचीत करने लगे मृतक ने कहा कि मेरी प्रेमिका से मोबाईल पर बात क्यों करते हो इस बात को लेकर दोनों के मध्य वाद-विवाद, धक्का-मुक्की होने लगा तब नाबालिक आरोपी ने अपने पास रखे धारदार चाकू से मृतक जागवेन्द्र साहू के सीने में प्राणघातक हमला कर दिया और वहां से भाग गया, रास्ते में धारदार प्रयुक्त चाकू को तालाब में फेंक दिया.
मृतक जागवेन्द्र साहू ने अपने नाबालिक साथी को चिल्लाने पर वहां जाकर देखा तो मृतक के सीने में धारदार हथियार से हमला किया था जिससे काफी खून निकल रहा था तब उसके दोनों दोस्तों के द्वारा मोटर सायकल में बैठाकर शासकीय अस्पताल छुरिया लाये जहां मृतक की मृत्यु हो चुकी थी.
विवेचना के दौरान नाबालिक आरोपी ने उक्त अपराध घटित करना स्वीकार किया तथा घटना में प्रयुक्त धारदार चाकू को पास के तालाब में फेंकना बताये जिसे मेमोरण्डम कथन के आधार पर चाकू को तालाब से निकालकर पेश करने पर जप्त किया गया.
इस कार्यवाही में थाना प्रभारी छुरिया रामअवतार ध्रुव सहायक उपनिरीक्षक मेघनाथ सिन्हा, प्रधान आरक्षक संतोष नायक एवं आरक्षक प्रकाश कुर्रे रोहित, रोहित मंडावी, भानु प्रताप वर्मा, ईस्वर बोगारे का विशेष योगदान रहा.

Related Articles

Back to top button