मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विधानसभा में आज विश्वासमत पेश करेंगे

पटना . बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में 15 दिन पहले गठित एनडीए सरकार के विश्वासमत की सोमवार को परीक्षा होगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार विधानसभा में विश्वासमत पेश करेंगे, जिसके समर्थन और खिलाफ में विधायक मतदान करेंगे.

पक्ष-विपक्ष में मतदान सुनिश्चित करने को लेकर रविवार को सत्ता तथा विरोधी खेमे से विधायकों को एकजुट रखने की कवायद चरम पर रही. भोज और बैठकों का दौर चला. भाजपा के विधायक बोधगया के प्रशिक्षण शिविर से तो कांग्रेस के विधायक हैदराबाद की सैर कर पटना लौट आए. जदयू ने विधानमंडल दल की बैठक की. वहीं राजद, वाम दल के विधायक तेजस्वी यादव के आवास पर शनिवार से ही जमे हैं. कांग्रेसी भी इनके साथ आ जुटे हैं.

सोमवार से विधानमंडल का बजट सत्र भी शुरू हो रहा है. सबसे पहले दिन के 11 बजे विधानसभा और विधान परिषद की बैठक शुरू होगी. अध्यक्ष और सभापति अपना प्रारंभिक संबोधन देंगे. इसके बाद दोनों सदनों के सदस्य सेंट्रल हॉल में जाएंगे, जहां पर राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर संयुक्त सभा को संबोधित करेंगे. राज्यपाल का अभिभाषण समाप्त होने के बाद दोनों सदनों के सदस्य फिर अपने-अपने सदन में लौट आएंगे और कार्यवाही शुरू होगी.

राज्यपाल के अभिभाषण के बाद विधानसभा में दुबारा कार्यवाही चलेगी और पहले ही कार्यवाही में स्थिति स्पष्ट हो जाएगी कि बहुमत सरकार के पक्ष में है या वाकई विपक्ष खेला करने में कुछ सफल हुआ. अध्यक्ष अवध बिहारी को हटाने के लिए सत्ता पक्ष द्वारा प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाएगा. अध्यक्ष यह देखेंगे कि प्रस्ताव के समर्थन में कितने सदस्य हैं. यदि 38 सदस्य या इससे अधिक इस प्रस्ताव का खड़े होकर समर्थन करते हैं तो इसे स्वीकृत माना जाएगा.

हम सब लोकतंत्र बचाने को एकजुट मनोज झा

राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा ने कहा कि हम सब लोकतंत्र बचाने को एकजुट हैं. उन्होंने रविवार दोपहर को पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के सरकारी आवास के बाहर आकर मीडिया से बातचीत में ये बातें कही.

चेतन की तलाश में तेजस्वी आवास पर पहुंची पुलिस

बिहार की सियासी गहमागहमी में रविवार की देर रात पुलिस की भी इंट्री हो गई. शिवहर के राजद विधायक चेतन आनंद से संपर्क नहीं होने पर उनके भाई अंशुमन ने पाटलिपुत्र थाने में सनहा दर्ज कराया. इसके बाद चेतन को ढूंढते हुए पुलिस अधिकारी पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद के देशरत्न मार्ग स्थित आवास पर पहुंचे. चेतन आदंन से बात करने के बाद अधिकारी वहां से लौट गए.

‘विपक्ष को सिर्फ परिवार चाहिए’

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार की शाम को कहा कि सदन में विश्वासमत हासिल करेंगे. कहा है कि विकास ही हमारी पूंजी है. हमने हर तबके के विकास लिए काम किया है. आगे भी करते रहेंगे. साथ ही उन्होंने विपक्ष पर निशाना भी साधा और कहा कि उन्हें सिर्फ परिवार चाहिए.

मुख्यमंत्री रविवार शाम जदयू विधानमंडल दल की बैठक को संबोधित कर रहे थे. बैठक में मुख्यमंत्री ने सभी विधायकों और विधान पार्षदों को सदन में मुस्तैद रहने को कहा है. उन्होंने कहा कि विपक्षी पार्टियों को विकास कार्य से कोई लेना-देना नहीं है.

 

Related Articles

Back to top button