संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति करें : कांग्रेस

नई दिल्ली . कांग्रेस ने संसद के नए भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से कराए जाने की मांग पर जोर देते हुए सोमवार को कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों और संवैधानिक शुचिता का सम्मान होना चाहिए.

मुख्य विपक्षी दल ने यह भी कहा कि 28 मई को होने वाले इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति की उपस्थिति होनी चाहिए और इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को राष्ट्रपति मुर्मू से आग्रह करना चाहिए. पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आरोप लगाया कि भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की सरकार में राष्ट्रपति का पद महज प्रतीकात्मक बनकर रह गया है.

राहुल ने ट्वीट करके उठाया सवाल

राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति जी को करना चाहिए, प्रधानमंत्री को नहीं.’ राहुल गांधी के अलावा भी विपक्ष के कई नेताओं ने इस बात का समर्थन किया. राज्यसभा सांसद और कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने भी प्रधानमंत्री के संसद भवन के उद्घाटन पर सवाल उठाया. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, ‘प्रधानमंत्री के लिए संसद के नए भवन का उद्घाटन करना संवैधानिक रूप से सही नहीं होगा. सवाल यह उठता है कि क्या इसकी जरूरत है. किसी भी बड़े लोकतंत्र ने ऐसा नहीं किया है.’

कांग्रेस ने साधा था निशाना

इसके पहले कांग्रेस ने संसद भवन के उद्घाटन की तारीख सामने आने पर सवाल उठाया था. दरअसल, 28 मई को विनायक दामोदर सावरकर का जन्मदिन है. ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि इस दिन को चुनना महज संयोग है या फिर रणनीति के तहत यह किया जा रहा है.

कांग्रेस ने नए संसद भवन को पीएम मोदी के ‘व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा वाली परियोजना’ बताते हुए इसकी जरूरत पर सवाल उठाया था. कांग्रेस ने कहा था, ऐसी इमारत की क्या जरूरत है जब विपक्ष की आवाज बंद कर दी गई है.

आप ने भी निशाना साधा आप नेता संजय सिंह ने सोमवार को कहा कि नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की जगह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आमंत्रित किया जाना राष्ट्रपति का और देश के आदिवासी तथा पिछड़े समुदायों का अपमान है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button