केरल के मुख्यमंत्री की बेटी पर ईडी का मुकदमा

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन की बेटी वीणा विजयन, उनके स्वामित्व वाली आईटी कंपनी और कुछ अन्य लोगों के खिलाफ धन शोधन का मामला दर्ज किया है. उधर, विदेशी मुद्रा प्रबंध अधिनियम (फेमा) उल्लंघन मामले में तृणमूल कांग्रेस नेता महुआ मोइत्रा और कारोबारी दर्शन हीरानंदानी को नया समन जारी कर 28 मार्च को तलब किया गया है.

वीणा विजयन के खिलाफ निजी खनिज फर्म द्वारा किए गए कथित अवैध भुगतान के मामले में मुकदमा दर्ज किया गया है. उन्होंने बताया कि कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय की जांच इकाई गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) द्वारा दायर एक शिकायत का संज्ञान लेने के बाद ईडी ने यह मुकदमा दर्ज किया है. सूत्रों ने बताया कि मामले में शामिल लोगों को तलब किए जाने की संभावना है.

यह मामला आयकर विभाग की जांच पर आधारित है, जिसमें आरोप है कि निजी कंपनी कोचीन मिनरल्स एंड रूटाइल ने 2018 से 2019 के दौरान वीणा की कंपनी को 1.72 करोड़ का अवैध भुगतान किया जबकि आईटी फर्म ने कंपनी को कोई सेवा नहीं दी.

सीपीआई (एम) ने एजेंसी के दुरुपयोग का आरोप लगाया

केरल में सत्तारूढ़ सीपीआई (एम) ने वीणा विजयन और उनकी आईटी कंपनी के खिलाफ धन शोधन का मामला दर्ज करने के ईडी के फैसले की आलोचना की. पार्टी ने आरोप लगाया कि केंद्रीय एजेंसी भाजपा के लिए दिहाड़ी मजदूर की तरह काम कर रही है. ईडी की कड़ी आलोचना करते हुए सीपीआई (एम) के राज्य सचिव एम. वी. गोविंदन ने पूछा कि क्या एजेंसी की कोई विश्वसनीयता है. उन्होंने कहा कि ईडी देश की प्रमुख एजेंसियों में से एक है, जिसके बारे में सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि उसने अपनी विश्वसनीयता खो दी है.

 

 

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button