चीन की कंपनी शाओमी को ईडी का नोटिस

नई दिल्ली .  प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने चीनी मोबाइल निर्माता कंपनी शाओमी टेक्नोलॉजी इंडिया, उसके मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) व निदेशक, पूर्व प्रबंध निदेशक और तीन विदेशी बैंकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. जांच एजेंसी ने 5,551 करोड़ रुपये की राशि अनधिकृत रूप से देश से बाहर भेजने के मामले में यह कार्रवाई की है. कंपनी पर इस मामले में विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) का उल्लंघन करने का आरोप है.

ईडी ने शाओमी टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के सीएफओ व निदेशक समीर बी. राव और पूर्व प्रबंध निदेशक मनु कुमार जैन को भेजे नोटिस में बड़ी राशि अनधिकृत रूप से विदेश भेजने का कारण स्पष्ट करने को कहा है. यह राशि कथित तौर पर रॉयल्टी के नाम पर विदेश भेजी गई. इसके अलावा जिन तीन विदेशी बैंकों को नोटिस दिया गया है, उनमें सिटी बैंक, एचएसबीसी बैंक और ड्यूश बैंक एजी शामिल हैं.

इन्हीं बैंकों के माध्यम से यह राशि देश से बाहर भेजी गई. ईडी ने फेमा की धारा-16 के तहत ये नोटिस भेजे हैं. ईडी ने मामले में प्रारंभिक जांच के बाद शाओमी टेक्नोलॉजी इंडिया के खाते से 5,551 करोड़ की राशि को जब्त कर लिया है. एजेंसी ने कहा कि यह फेमा के उल्लंघन से जुड़ा मामला है.

क्या हैं आरोप

चीनी कंपनियों पर आरोप है कि उन्होंने अपनी इनकम के बारे में जानकारी छिपाई, टैक्स से बचने के लिए प्रॉफिट की जानकारी नहीं दी और भारतीय बाजार में घरेलू इंडस्ट्री (Domestic Company) को तबाह करने के लिए अपने दबदबे का इस्तेमाल किया. साथ ही चीनी कंपनियों पर कंपोनेंट्स लेने और प्रोडक्ट्स के डिस्ट्रिब्यूशन में पारदर्शिता नहीं बरतने का भी आरोप है. सरकार सभी संभावित मुद्दों की जांच कर रही है. मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी की भी इस पर करीबी नजर है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button