छत्तीसगढ़

प्रदेश के हर गरीब परिवारों को भरपेट भोजन, पीडीएस योजना का भी मिल रहा लाभ

अंतिम व्यक्ति तक पहुंचा विकास

वन, परिवहन, आवास एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर आज अपने कबीरधाम प्रवास के दौरान ग्राम पंचायत बैजलपुर, दलदली, तरेगांव जंगल और तरेगांव मैदान में आयोजित नवीन राशनकार्ड वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने ग्राम पंचायत बैजलपुर, दलदली, तरेगांव जंगल और तरेगांव मैदान में आयोजित नवीन राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में 38 ग्राम पंचायतों के 110 आश्रित ग्रामों के लगभग 1091 हितग्राहियों को नवीन राशन कार्ड वितरित किया।
    मंत्री अकबर ने राशनकार्ड वितरण के दौरान संबोधित करते हुए कहा कि हमने जो वादा किया था, उसे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में पूरा कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश के सभी परिवारों को राशनकार्ड बनाकर दिया गया। अब वर्तमान परिस्थितियों में परिवार बढ़ने और विवाह के बाद परिवार से जो अलग हो रहे हैं ऐसे परिवारों को भी छत्तीसगढ़ सार्वभौम पीडीएस योजना से जोड़कर उनके लिए योजना के तहत राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि परिवार से अलग हो रहे लोगों को वर्तमान में शासन की योजना से जोड़ने के लिए निर्णय लिया है। अब उसी निर्णय के आधार पर ऐसे लोगों को इस योजना से जोड़ा जा रहा है।
मंत्री अकबर ने इस अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य शासन ने सबको रियाती दर पर राशन उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया है। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार ने कोटवार से लेकर कलेक्टर तक को इस योजना में शामिल किया है। राशन कार्ड के लिए गरीबी रेखा में होना अनिवार्य नहीं है यह योजना सभी लोगों के लिए है। उन्होंने इस अवसर पर छत्तीयगढ़ सरकार द्वारा हाल ही में शुरू किए गए राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस योजना के तहत ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूरों को सालाना 6 हजार रूपए दिया जाएगा। इसके पहले किस्त भी इनके खाते में भुगतान किया गया है। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना और राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना से अब राज्य के सभी वर्गो का समुचित विकास होगा।
    
1091 हितग्राहियों को किया नवीन राशनकार्ड का वितरण

    मंत्री अकबर ने नवीन राशनकार्ड वितरण कार्यक्रम में लगभग 1091 हितग्राहियों को नवीन राशन कार्ड वितरित किया गया। उन्होंने ग्राम पंचायत बैजलपुर के नवीन राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में ग्राम पंचायत बैजलपुर के 11, मड़मड़ा के 44, महली के 33, अंधरीकछार के 43, अचानकपुर के 39, कमाडबरी के 22, छांटा के 41, सिंघारी के 22, खरिया के 14, बोरिया के 54, बोदा-3 के 28, मुडघुसरी के 30 और ग्राम पंचायत खडौदाखुर्द के 27 कुल 408 हितग्राहियों को नवीन राशनकार्ड वितरण किया गया।
    ग्राम पंचायत दलदली के नवीन राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में ग्राम पंचायत दलदली के 25, चेन्द्रादादर के 21, आमानारा के 23, केसमर्दा के 20, पीपरखुंटा के 3 और ग्राम पंचायत भुरसीपकरी के 10 कुल 102 हितग्राहियों को नवीन राशनकार्ड वितरण किया गया।
    ग्राम पंचायत तरेगांव जंगल के नवीन राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में ग्राम पंचायत तरेगांव जंगल के 19, कुकरापानी के 27 लरबक्की के 20, दुर्जनपुर के 30, मगरवाड़ा के 32, बांटीपथरा के 30 छुही के 49 और ग्राम पंचायत मुड़घुसरी जंगल के 22 कुल 229 हितग्राहियों को नवीन राशनकार्ड वितरण किया गया।
    ग्राम पंचायत तरेगांव मैदान के नवीन राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में ग्राम पंचायत तरेगांव मैदान के 43, चोरभट्टी के 20, गंडईकला के 36, कबराटोला के 13, नेउरगांव कला के 25, ढोलबज्जा के 16, मानिकपुर के 15, गंडईखुर्द के 34, खरहट्टा के 37, लोहझरी के 9 और ग्राम पंचायत भांेदा के 64 कुल 352 हितग्राहियों को नवीन राशनकार्ड वितरण किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!