सूडान में फंसे भारतीयों को निकालकर पहली उड़ान दिल्ली पहुंची    

नई दिल्ली . हिंसाग्रस्त सूडान से निकालने के एक दिन के बाद बुधवार रात वायु सेना के विमान से 360 भारतीयों की वतन वापसी हो गई. देर रात विमान दिल्ली पहुंचा तो आईजीआई एयरपोर्ट पर देशभक्ति के नारे लगे. इसके अलावा जेद्दा से दूसरा विमान गुरुवार सुबह मुंबई पहुंचने की उम्मीद है.

इससे पहले, नौसेना द्वारा 278 भारतीय नागरिकों को सूडान से निकालने के बाद वायु सेना के दो सी- 130 जे विमान 256 भारतीयों को पोर्ट सूडान से जेद्दा लेकर आए. ऑपरेशन कावेरी के तहत सूडान से अब तक 534 भारतीयों को सकुशल निकाल लिया गया है. अब जेद्दा से उनको स्वदेश लाया जा रहा है.

विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन अभियान पर नजर रखने के लिए जेद्दा में हैं. मुरलीधरन ने ट्वीट किया, दूसरा विमान 135 यात्रियों को लेकर जेद्दा पहुंच रहा है. ऑपरेशन कावेरी तेजी से आगे बढ़ रहा है. विदेश मंत्री एस जयशंकर के अनुसार पहले सी-130जे विमान से 121 यात्रियों को जेद्दा लाया गया था और दूसरे विमान से 135 यात्रियों को लाया गया. सूडान में सेना और अर्द्धसैनिक समूह के बीच सत्ता हासिल करने के लिए जारी संघर्ष में 400 से अधिक की जान जा चुकी है.

सूडानी में छिड़े गृहयुद्ध की स्थिति गंभीर होने के बाद भारत ने इसी हफ्ते की शुरुआत में सूडान से फंसे अपने लोगों को बचाने के लिए ऑपरेशन कावेरी शुरू किया है. अब तक तीन जत्थे सूडान से जेद्दाह पहुंच चुके हैं, जिनमें से 360 लोगों की वायुसेना के विमान से वतन वापसी हो चुकी है.

खार्तूम में आधे से ज्यादा स्वास्थ्य सेवाएं ठप

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस घेब्रियेसस ने बताया कि सूडान की राजधानी खार्तूम में 60 प्रतिशत से ज्यादा स्वास्थ्य सेवाएं ठप हैं.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button