पहली बार एक हिंदू महिला पाकिस्तान में चुनाव लड़ेगी

इस्लामाबाद . पाकिस्तान में अगले साल 8 फरवरी को आम चुनाव होने वाले हैं. इस 16वीं नेशनल असेंबली के सदस्यों के चुनाव के लिए पहली बार एक हिंदू महिला ने नामांकन पत्र दाखिल किया. रिपोर्ट के मुताबिक, सवीरा प्रकाश ने खैबर पख्तूनख्वा के बुनेर जिले से नामांकन पत्र भरा है. वह जिले में पीके-25 की सामान्य सीट से आधिकरिक तौर पर खड़ी हो रही हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, 25 वर्षीय सवीरा अपने पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के टिकट पर चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं. उनके पिता का नाम ओमप्रकाश है, जो एक रिटायर डॉक्टर है. वो पीपीपी के सदस्य भी रह चुके हैं.

मेडिकल की छात्रा हैं सवीरा मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, खैबर पख्तूनख्वा के एक स्थानीय नेता सलीम खान ने बताया कि सवीरा आगामी चुनाव के लिए बुनेर से सामान्य सीट पर नामांकन दाखिल करने वाली पहली महिला हैं. उन्होंने एबटाबाद इंटरनेशल मेडिकल कॉलेज से 2022 में स्नातक किया है. वो पीपीपी महिला विंग के महासचिव के रूप में कार्यरत हैं.

असेंबली में जाने का है सपना सवीरा ने महिला विंग के महासचिव के रूप में काम करते हुए समुदाय के कल्याण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है. उन्होंने महिलाओं की बेहतरी के लिए काम किया है. इसके अलावा, विकास क्षेत्र में महिलाओं की ऐतिहासिक उपेक्षा और दमन पर भी जोर दिया. उन्होंने बताया कि अपने मेडिकल की पढ़ाई के दौरान ही असेंबली में जाने का सपना देखा था. वो चाहती हैं कि सरकारी अस्पतालों में खराब प्रबंधन और लाचारी को दूर कर सके.

28,626 उम्मीदवारों ने नामांकन किया पाकिस्तान में नेशनल असेंबली और चार प्रांतीय विधानसभाओं में होने वाले चुनावों के लिए 3,139 महिलाओं सहित 28,626 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है. देश के शीर्ष निर्वाचन निकाय ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

लाहौर सीट से नवाज शरीफ के नामांकन को मंजूरी

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग ने आठ फरवरी को होने वाले आम चुनाव में नेशनल असेंबली की लाहौर सीट (एनए-130) से उम्मीदवारी जताने वाले पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के नामांकन पत्र को मंजूरी दे दी है. शीर्ष अदालत की ओर से शरीफ को चुनाव लड़ने के लिए आजीवन अयोग्य ठहराये जाने के मद्देनजर उनकी चुनाव लड़ने संबंधी पात्रता को लेकर उठ रहे सवालों के बावजूद आयोग ने उनका नामांकन पत्र स्वीकार कर लिया.

 

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button