मार्केट कैप इतिहास में पहली बार 3 ट्रिलियन डॉलर, यानी 3 लाख करोड़ डॉलर करोड़ के पार पहुंच गया

एपल का मार्केट कैप 3 ट्रिलियन डॉलर को पार कर गया है। ये मार्केट कैप भारत की इकोनॉमी से कहीं ज्यादा है। साल 2022 के पहले कारोबारी सत्र, यानी सोमवार को एपल का मार्केट कैप इतिहास में पहली बार 3 ट्रिलियन डॉलर, यानी 3 लाख करोड़ डॉलर (करीब 224 लाख करोड़ रुपए) के पार पहुंच गया। वहीं भारत की GDP की बात करें तो यह करीब 2.65 ट्रिलियन डॉलर है।

मार्केट कैपिटलाइजेशन 2.99 ट्रिलियन पहुंचा
साल के कारोबार के पहले दिन, सिलिकॉन वैली की इस कंपनी के शेयर 182.88 डॉलर के इंट्राडे रिकॉर्ड हाई लेवर पर पहुंचे, जिससे एपल का मार्केट वैल्यू 3 ट्रिलियन डॉलर से थोड़ा ऊपर हो गया। स्टॉक ने 2.5% की बढ़त के साथ 182.01 डॉलर पर कारोबार खत्‍म किया, जिसमें एपल का मार्केट कैपिटलाइजेशन 2.99 ट्रिलियन डॉलर था।
दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी उस मील के पत्थर पर पहुंच गई जहां निवेशकों ने शर्त लगाई थी कि कस्टमर आईफोन, मैकबुक्स और एपल TV और एपल म्यूजिक जैसी सर्विस के लिए पेमेंट करना जारी रखेंगे।

अगस्‍त 2018 में 1 ट्रिलियन डॉलर की बनी कंपनी
एपल का मार्केट वैल्यू का कीर्तिमान और भी अधिक उल्लेखनीय है कि कैसे उसमें बढ़ोतरी इतनी तेजी से हुई है। अगस्त 2018 में एपल 1 ट्रिलियन डॉलर मूल्य की पहली अमेरिकी कंपनी बनी। इस उपलब्धि में 42 साल लगे। दो साल बाद यह 2 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा हो गया। इसके अगले ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप होने में सिर्फ 16 महीने और 15 दिन लगे।

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button