गिफ्ट निफ्टी की शुरुआत आज से

नई दिल्ली . सोमवार से एसजीएक्स निफ्टी का नाम बदलकर गिफ्ट निफ्टी हो जाएगा. इसके साथ ही 7.5 अरब डॉलर के वायदा अनुबंध सिंगापुर से भारत में स्थानांतरित हो जाएंगे.

एसजीएक्स निफ्टी को भारतीय बाजारों का एक विशेष सूचकांक माना जाता है. जब भी यह हरे निशान में होता है तो भारतीय बाजारों की शुरुआत भी सकारात्मक होती है.

गिफ्टी निफ्टी की सूचीबद्धता दुबई, मॉरीशस और सिंगापुर की तर्ज पर गुजरात के गांधीनगर में बने एक बड़े वित्तीय केंद्र गिफ्ट सिटी में होगी. इसे एनएसई इंटरनेशनल एक्सचेंज के नाम से जाना जाएगा.

गिफ्ट निफ्टी भारतीय निवेशकों के लिए काफी खास होने वाला है. गिफ्ट सिटी को अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्र की तरह विकसित करने की योजना है.

भारतीय निवेशकों के लिए यह बदलाव बेहद खास

इससे भारत में अंतरराष्ट्रीय वायदा अनुबंधों का कारोबार शुरू हो जाएगा. निवेशकों के लिए गिफ्ट निफ्टी में चार वायदा अनुबंध उत्पाद होंगे. इसमें कारोबार के घंटे भी ज्यादा होंगे. मौजूदा समय में एसजीएक्स निफ्टी में सुबह 630 बजे से लेकर रात 1030 बजे तक यानी 16 घंटे कारोबार होता है. इस नए बदलाव के तहत गिफ्ट निफ्टी में कारोबार के घंटे 21 होंगे और इसमेें सुबह चार बजे से लेकर देर रात दो बजे तक कारोबार होगा. इससे शेयर बाजार की आय में काफी इजाफा होगा.

 

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button