अक्षय तृतीया पर फिर बढ़ सकती है सोने की मांग और कीमत

दुनियाभर में बैंकिंग संकट की लहर, बाजार की उथल-पुथल और मंदी की आशंका ने निवेशकों को सोने की ओर आकर्षित किया है. हमेशा से सुरक्षित निवेश का विकल्प रहे सोने ने तेजी के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और पहली बार 61 हजार के भी पार निकल गया. विशेषज्ञों के अनुसार इस अक्षय तृतीया पर सोने की मांग और इसकी कीमतों में वृद्धि देखने को मिल सकती है.

उनका कहना है कि इस साल सोने में तेजी बनी रहेगी. वर्ष 2023 में अब तक सोना 12 फीसदी और चांदी 11 प्रतिशत का रिटर्न दे चुकी है.

सर्वकालिक स्तर को छुआ बीते पांच अप्रैल को सोना अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर जा पहुंचा था और इसके भाव 61,080 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गए. इससे पहले बीते 20 मार्च को सोने का भाव 60,100 रुपये के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा था. अब भी यह रिकॉर्ड स्तर पर चल रहा है. 14 अप्रैल को इसका भाव 61,780 रुपये प्रति 10 ग्राम था.

पिछली अक्षय तृतीया से अब तक 20 फीसदी रिटर्न पिछले साल अक्षय तृतीया 3 मई को थी और इस बार 22 अप्रैल को है. तीन मई को सोना 50,808 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव से बिका था. अभी सोना सर्राफा बाजार में औसतन 61,780 रुपये पर पहुंच गया है. इस लिहाज से देखें तो पिछले साल से इस साल तक अक्षय तृतीया पर इसने 20 का रिटर्न दिया है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button