केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी… नवरात्रि पर हो सकता है डीए में इजाफा

नई दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारियों (Central Govt Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार नवरात्रि यानी आखिरी सितंबर में डीए में इजाफा कर सकती है. इसके साथ ही त्योहार पर देश के लाखों कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी की सौगात मिल सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार इस बार 4 फीसदी डीए में इजाफा करेगी, जिसके बाद कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा.

लाखों कर्मचारियों को होगा फायदा

सरकार के महंगाई भत्ता बढ़ाने से देश के करीब 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनधारकों को फायदा मिलेगा. आपको बता दें 1 अक्टूबर से कर्मचारियो को बढ़ी हुई सैलरी मिल सकती है. 38 फीसदी डीए में इजाफा होने के बाद कर्मचारियों की सैलरी 27312 रुपये बढ़ जाएगी.

मिलेगा डीए एरियर

7वें वेतन आयोग में मौजूदा स्ट्रक्चर में सभी केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनर्स को 34 फीसदी की दर से DA और DR का भुगतान हो रहा है. लेकिन, सितंबर के बाद 38 फीसदी की दर से भुगतान होगा. इसके साथ ही आपको पिछले 2 महीने के डीए एरियर का भी फायदा मिलेगा.

27000 के करीब बढ़ जाएगी सैलरी

आपको बता दें अगर कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 56900 रुपये है और उनको 38 फीसदी की दर से डीए मिलेगा तो उनके खाते में 21622 रुपये डीए के रूप में आएंगे. फिलहाल अभी इन कर्मचारियों को 34 फीसदी की दर से 19346 रुपये मिल रहे हैं. 4 फीसदी डीए बढ़ने से सैलरी में 2276 रुपये बढ़ जाएंगे यानी इस हिसाब से सालाना आपकी सैलरी 27312 रुपये बढ़ जाएगी.

Related Articles

Back to top button