खुशखबरी लाखों कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिलेगी 3 बड़ी सौगात

नई दिल्ली। देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को दिवाली से पहले बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से इस बार कर्मचारियों को एक या दो नहीं बल्कि 3 बड़ी सौगात मिलने वाली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिवाली तक कर्मचारियों को 3 बड़े तोहफे मिल सकते हैं. आइए आपको बताते हैं क्या-

पहला तोहफा-

जैसा कि सभी को पता है कि केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में सितंबर में इजाफा होना तय है. यानी कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते की सौगात मिलने वाली है. इस समय केंद्र सरकार कर्मचारियों को 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता दे रही है. वहीं, इस बार इसमें 4 फीसदी की दर से इजाफा होना है तो सितंबर महीने में कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से डीए का फायदा मिलेगा. इस फायदे की वजह से कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होने वाला है. इसके साथ ही पेंशनर्स को भी 38 फीसदी की दर से डीआर मिलना है.

दूसरा तोहफा-

केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते के साथ ही डीए एरियर का पैसा भी उनके खाते में क्रेडिट कर दिया जाएगा. आपको बता दें जुलाई 2022 से केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का पैसा मिलेगा. इस तरह से देखें तो कर्मचारियों को जुलाई, अगस्त और सितंबर महीने का पैसा एरियर के रूप में मिलेगा. इसके साथ ही मई 2020 में फ्रीज किए गए DA को जुलाई 2021 से बहाल किया गया. लेकिन, इस बीच डेढ़ साल का एरियर नहीं दिया गया तो हो सकता है उस डीए का पैसा भी कर्मचारियों के खाते में ट्रांसफर किया जाए.

तीसरा तोहफा-

इन दो तोहफों के अलावा केंद्र सरकार दिवाली से पहले कर्मचारियों के खाते में पीएफ के ब्याज का पैसा भी ट्रांसफर कर सकती है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) त्योहारों से पहले सब्सक्राइबर्स के खाते में ब्याज की राशि ट्रांसफर कर सकती है. अक्टूबर के अंत तक सभी के खाते में 8.1 फीसदी की दर से ब्याज डाल दिया जाएगा. ऐसे में ये भी एक तोहफा उन्हें दिवाली के आसपास मिल सकती है. मौजूदा वित्त वर्ष में 8.1 फीसदी की दर से ब्याज तय किया गया है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button