पसंद नहीं आ रहा सरकारी खाद-बीज, अब तक 29% ही उठाव

रायपुर. जिले के किसानों को सरकारी बीज और खाद रास नहीं आ रहे हैं. अभी तक 126 सेवा सहकारी समिति में अब तक बीज 21592.50 क्विंटल का भंडारण हुआ है. इसमें 6340 क्विंटल का वितरण किया गया है. जो कि मांग के विरुद्ध भंडारण मात्र 53 प्रतिशत व भंडारण के विरुद्ध उठाव 29 प्रतिशत है. कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह ने बुधवार कृषि विभाग जिला सहकारी बैंक, जिला विपणन अधिकारी, उप पंजीयक सेवा सहकारी समिति की समीक्षा बैठक ली. कलेक्टर ने कहा कि समितियों में खाद-बीज का उठाव के लिए किसानों को प्रोत्साहित करें. सहकारी समिति में मांग व लक्ष्य के विरुद्ध तत्काल भंडारण करने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला सहकारी बैंक एवं बीज प्रक्रिया प्रभारी को निर्देश दिए. साथ ही कहा कि कृषि विभाग के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी एवं कृषि विकास अधिकारी प्रति दिन संबंधित सहकारी समिति और गांवों का दौरा करें.

उर्वरक भी नहीं आ रहा है पसंद : रासायनिक उर्वरक 21415 मीट्रिक टन का भंडारण कर 7563 मीट्रिक टन का वितरण किया गया है. लक्ष्य के विरुद्ध भंडारण मात्र 53 प्रतिशत व भंडारण के विरुद्ध वितरण 35 प्रतिशत है. मानसून आने के पूर्व अधिक से अधिक अग्रिम बीज और रासायनिक उर्वरक के उठाव के लिए कलेक्टर द्वारा प्रत्येक ब्लॉक में एसडीएम, जनपद पंचायत सीईओ एवं वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी की संयुक्त टीम बनाकर प्रतिदिवस 10-10 सहकारी समिति का दौरा कर प्रगति लाने के लिए निर्देश दिए गए हैं.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button