दिल्ली

दिल्ली : इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री 10 गुना बढ़ी, सरकार करेगी ईवी फोरम का आयोजन

नई दिल्ली, 24 जुलाई दिल्ली, इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) फोरम की मेजबानी करेगी. दिल्ली में वर्ष 2022 में ईवी की बिक्री प्रतिमाह कुल नई बिक्री का औसतन 10 फीसद के करीब रही है, जबकि मार्च 2022 में दिल्ली में ईवी की बिक्री में 12.5 फीसद की उच्च दर देखी गई है. यह 2019-20 के बाद एक तेज वृद्धि है, जबकि पहले कुल नए वाहन की बिक्री में ईवी की केवल 1.2 फीसद हिस्सेदारी थी. ईवी फोरम का उद्देश्य प्रमुख हितधारकों, अंतर्राष्ट्रीय, क्षेत्रीय विशेषज्ञों और शिक्षाविदों को एक साथ लाना है, ताकि दिल्ली की ईवी पॉलिसी को लागू करने की उपलब्धियों, मिले सबक और अनुभवों पर चर्चा की जा सके.

ईवी पॉलिसी के लागू होने के दो वर्षों के अनुभवों पर एक रिपोर्ट आयोजित होने वाले इस फोरम में प्रस्तुत की जाएगी और उस पर चर्चा की जाएगी. दिल्ली सरकार, दिल्ली को भारत की ईवी राजधानी के रूप में पहचान दिलाने में योगदान देने वालों को 15 श्रेणियों में सम्मानित करने के लिए ‘स्विच दिल्ली ईवी अवार्डस’ भी प्रदान करेगी.

दिल्ली डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन (डीडीसी) 10 अगस्त 2022 को आरएमआई इंडिया के सहयोग से एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर में इस फोरम की मेजबानी करेगा. चौथा ‘दिल्ली ईवी फोरम’ दिल्ली ईवी पॉलिसी-2020 की अधिसूचना की दूसरी वर्षगांठ को भी रेखांकित करेगा.

यह दिल्ली की ईवी पॉलिसी के प्रभावी और सहयोगी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए सरकारी एजेंसियों, उद्योग प्रतिनिधियों, स्टार्ट-अप, शिक्षाविदों, थिंक टैंक, आरडब्ल्यूए समेत दिल्ली भर में ईवी इको सिस्टम में 200 से अधिक हितधारकों को एक साथ लाने की एक अनूठी पहल है.

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में दिल्ली का भारत में अग्रणी राज्य के रूप में उभरना, विशेषज्ञों और उद्योग हितधारकों के साथ परामर्श व चर्चा करना भी अहम वजह है. दिल्ली सरकार ई-मोबिलिटी इकोसिस्टम को लगातार ईवी पॉलिसी में शामिल कर रही है और हम हितधारकों को दिल्ली ईवी पॉलिसी को अभी तक अनुकरणीय सफलता दिलाने की दिशा में उनके दिए गए योगदान के लिए आगामी फोरम में सम्मानित करेंगे.

डीडीसी दिल्ली के उपाध्यक्ष जस्मिन शाह ने कहा कि पिछले दो वर्षों में दिल्ली ईवी फोरम के मंच ने 200 से अधिक हितधारकों को एक साथ लाया है और भारत की ईवी राजधानी बनने की दिशा में दिल्ली के सफर में भागीदारी दी है. फोरम के माध्यम से, हमने दिल्ली ईवी पॉलिसी के तहत निर्धारित महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को प्राप्त करने के तरीकों के बारे में लगातार चर्चा की है. पॉलिसी की दूसरी वर्षगांठ दिल्ली की ईवी पॉलिसी की सफलता के पीछे के सबक का जश्न मनाने और उसको साझा करने का एक क्षण है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!