स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने सीजीएमएससी के कार्यों की समीक्षा की

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा चिकित्सा शिक्षा मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने सीजीएमएससी के कार्यों की समीक्षा की. उन्होंने नवा रायपुर के स्वास्थ्य भवन में आयोजित बैठक में सीजीएमएससी को 1 अप्रैल 2023 तक सभी दवाओं और उपकरणों के रेट-कॉन्ट्रैक्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए. उन्होंने सभी जिलों द्वारा प्राप्त की जाने वाली दवाईयों की एंट्री ऑनलाइन करने को कहा. उन्होंने तेजी से कार्य करने और आपूर्तिकर्ताओं की सुविधा की दृष्टि से सीजीएमएससी को ज्यादा से ज्यादा आईटी एप्लीकेशन्स के उपयोग के भी निर्देश दिए. स्वास्थ्य विभाग के सचिव प्रसन्ना आर., स्वास्थ्य सेवाओं के संचालक भीम सिंह, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संचालक भोसकर विलास संदिपान और सीजीएमएससी के प्रबंध संचालक चंद्रकांत वर्मा भी समीक्षा बैठक में उपस्थित थे.

Aamaadmi Patrika

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने बैठक में सीजीएमएससी के कार्यों की भौतिक और वित्तीय प्रगति की समीक्षा की. उन्होंने सीजीएमएससी द्वारा किए जा रहे निर्माण कार्यों के साथ ही दवाओं, कन्ज्युमेबल्स, रिएजेंट्स और मेडिकल उपकरणों की आपूर्ति की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली. उन्होंने कहा कि सीजीएमएससी द्वारा किए जा रहे निर्माण कार्यों की गुणवत्ता काफी संतोषप्रद है. श्री सिंहदेव ने सीजीएमएससी में मानव संसाधन की उपलब्धता की भी जानकारी ली.

Aamaadmi Patrika

बैठक में सीजीएमएससी के प्रबंध संचालक चंद्रकांत वर्मा ने बताया कि सीजीएमएससी द्वारा चालू वित्तीय वर्ष 2022-23 में कुल 301 करोड़ रूपए कीमत के 98 उपकरणों की खरीदी की गई है. इनमें से 252 करोड़ रूपए के 46 उपकरण स्वास्थ्य विभाग के लिए और 49 करोड़ रूपए के 52 उपकरण चिकित्सा शिक्षा विभाग के लिए खरीदे गए हैं. उन्होंने बताया कि वर्तमान में सीजीएमएससी के पास 1028 ड्रग्स, 439 रिएजेंट्स, 156 कन्ज्युमेबल्स और 82 मेडिकल उपकरणों के लिए रेट-कॉन्ट्रैक्ट उपलब्ध हैं.

Related Articles

Back to top button