ऑक्सीज़ोन में “प्लॉगाथान”, महापौर ने दिलाई स्वच्छता की शपथ

गांधी जयंती पर “बंच ऑफ फूल्स“ सहित रायपुर के एनजीओ ने स्वच्छता का संदेश देने ऑक्सीजोन में प्लॉगाथॉन का आयोजन कर इस हरीतिमायुक्त उद्यान की सफाई में अपना श्रमदान दिया. यह कार्यक्रम रायपुर स्मार्ट सिटी लि., नगर निगम, वन विभाग, स्वच्छ भारत मिशन के सहयोग से आयोजित किया गया.

इस कार्यक्रम में शामिल होकर महापौर एजाज़ ढेबर ने महात्मा गांधी के सिद्धांतों के अनुरूप स्वच्छता में सभी की भागीदारी का संकल्प दोहराया. कार्यक्रम में छ.ग. गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष एवं रायपुर (उत्तर) विधायक कुलदीप जुनेजा, एसीबी चीफ आरिफ शेख, नगर निगम कमिश्नर मयंक चतुर्वेदी, एनएसएस की राज्य समन्वयक नीता बाजपेयी ने भी स्वयं श्रमदान कर युवाओं का उत्साहवर्धन किया. स्वच्छता का संदेश देने निरंतर प्रयासरत “बंच ऑफ फूल्स“ की टीम ने 350 वाँ कार्यक्रम पंडरी में बने ऑक्सीज़ोन में आयोजित किया एवं दीवारों को आकर्षक रूप देते हुए प्लास्टिक कचरे को अलग किया. इस श्रमदान से 102 बोरी कचरा निकाला गया, जिसका निपटान रायपुर नगर निगम द्वारा किया गया.

पंडरी स्थित ऑक्सीजोन में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम की शुरूआत सरल सरिता भजनामृत ग्रुप द्वारा गांधी जी के प्रिय भजनों की प्रस्तुति के साथ हुई. इसके पश्चात लगभग 400 युवाओं ने इस ऑक्सीजोन के 17 एकड़ क्षेत्र में बिखरे कचरे को बीनने 18 दलों में विभक्त होकर स्वच्छता के अभियान का संचालन किया. एसीबी चीफ आरिफ शेख भी इन युवाओं के उत्साहवर्धन के लिए इस प्लॉगाथॉन का हिस्सा बने. इस मौके पर छ.ग. गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष कुलदीप जुनेजा ने एनजीओ “बंच ऑफ फूल्स“ की कार्यकर्ता अनु द्वारा पुराने कागजों से निर्मित महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण किया एवं युवाओं के इस अभियान को सभी के लिए अनुकरणीय बताया.

इस अवसर पर महापौर श्री एजाज़ ढेबर ने उपस्थित युवाओं और सभी गणमान्य नागरिकों को शहर की स्वच्छता में सहयोग की शपथ दिलायी एवं इस अभियान में सम्मिलित सभी युवाओं को प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किए. युवाओं को संबोधित करते हुए नगर निगम कमिश्नर एवं स्मार्ट सिटी लि. के एमडी मयंक चतुर्वेदी ने बंच ऑफ फूल्स, एनएसएस, एनसीसी के युवाओं के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि उनके इन प्रयासों से स्वच्छता जागरूकता को एक नई दिशा मिली है.  कार्यक्रम में ब्रिगेडियर आशीष दास, नगर निगम के अपर आयुक्त सुनील चंद्रवंशी, जोन कमिश्नर अरूण ध्रुव, रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के महाप्रबंधक आशीष मिश्रा, स्वच्छ भारत मिशन के सहायक नोडल अधिकारी रघुमणि प्रधान, रायपुर वन मंडल के रेंजर ऋषिन शर्मा, डिप्टी रेंजर शरद डडसेना, ऑक्सीजोन गार्डन प्रभारी प्रमिला साहू, बंच ऑफ फूल्स के फाउंडर सतीश भुआलका, सहित एनसीसी के कार्यक्रम अधिकारी विनय कुमार, एनसीसी ऑफिसर लेफ्टिनेंट डॉ. अनिल कुमार रामटेके, एनएसएस की प्रोग्राम ऑफिसर रात्रि लहरी, सुनीता चंसोरिया, नेहरू युवा केन्द्र के जिला समन्वयक अर्पित तिवारी, मंगल भवन अग्रवाल समाज के संचालक सीताराम अग्रवाल, आस एक प्रयास के सुरेन्द्र बैरागी, शुभारंभ फाउंडेशन की सीमा कटंकवार सहित सैकड़ों युवाओं ने हिस्सा लिया. इस अभियान में गुरुकुल कॉलेज, महंत कॉलेज, पैलोटी कॉलेज, दुर्गा कॉलेज, छ.ग. कॉलेज, डिग्री गर्ल्स कॉलेज, अग्रसेन कॉलेज, नवीन कन्या महाविद्यालय, साइंस कॉलेज, मैट्स यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राएं भी शामिल थे.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button