भारत ने चौथी बार एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी जीती

भारत ने शनिवार को रिकॉर्ड चौथी बार एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी जीत ली. फाइनल में भारत ने मलेशिया को 4-3 से हराया. इसके साथ ही भारत सबसे ज्यादा चार बार इस टूर्नामेंट को जीतने वाली टीम बन गई है. भारत ने पाकिस्तान को पछाड़ा, जिसने तीन मौकों पर खिताब जीता था. मैच में भारत की ओर से जुगराज सिंह (नौवें मिनट), हरमनप्रीत सिंह (45वें मिनट), गुरजंत सिंह (45वें मिनट) और आकाशदीप सिंह ने (56वें मिनट) गोल दागे. उधर, मलेशिया के लिए अजराई अबू कमाल, रजी रहीम और एम. अमीनुद्दीन ने गोल किए.

हरमनप्रीत शीर्ष स्कोरर

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह सात मैच में नौ गोल दागकर टूर्नामेंट के शीर्ष स्कोरर रहे. इनमें से आठ गोल पेनाल्टी कॉर्नर, जबकि एक पेनाल्टी स्ट्रोक पर दागा. उनके बाद पाकिस्तान के मोहम्मद खान पांच गोल दागकर दूसरे नंबर पर रहे.

मेजबान पहली बार विजेता

12 साल के इतिहास में भारत ट्रॉफी जीतने वाला पहला मेजबान देश बना. टूर्नामेंट की शुरुआत 2011 में हुई थी. अब तक तीन देश भारत, पाकिस्तान (तीन बार) और दक्षिण कोरिया (एक बार) ही यह खिताब जीत पाए हैं. भारतीय टीम 2018 में पाकिस्तान के साथ संयुक्त विजेता बनी थी.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button