भारतीय रेलवे अपडेट: चाय गरम केवल 20 रुपये में, बड़ी राहत प्रीमियम ट्रेनों में यात्रा करने वाले चार यात्री

अच्छी खबर रेल यात्रियों! भारतीय रेलवे ने सभी भोजन और पेय पदार्थों के लिए ऑन-बोर्ड सेवा शुल्क को हटाने की घोषणा की है. हालांकि, अब स्नैक्स और खाने की कीमतों में 50 रुपये का एक्स्ट्रा चार्ज जोड़ दिया गया है. चाय और कॉफी की कीमतें उन सभी यात्रियों के लिए समान होंगी, जिन्होंने इसे पहले से बुक किया है या ट्रेन में उन लोगों को ऑर्डर किया है, और दरों में कोई वृद्धि नहीं देखी जाएगी.

भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) के पिछले मानदंड के तहत, यदि व्यक्ति ने अपने ट्रेन टिकट के साथ अपना भोजन बुक नहीं किया है, तो उन्हें यात्रा के दौरान भोजन का आदेश देते समय अतिरिक्त 50 रुपये का भुगतान करना पड़ता था, भले ही यह सिर्फ 20 रुपये की चाय या कॉफी हो.

अब, राजधानी, दुरंतो, या शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनों में सवार एक यात्री, जिसने अपने भोजन को पहले से बुक नहीं किया है, चाय के लिए 20 रुपये का भुगतान करेगा (उन लोगों द्वारा भुगतान की गई राशि के समान जिन्होंने अपने भोजन को पहले से बुक किया था). इससे पहले, इस तरह की गैर-प्री-बुक चाय की कीमत 70 रुपये थी, जिसमें सेवा शुल्क भी शामिल था.

पहले नाश्ते, दोपहर के भोजन और शाम के स्नैक्स के लिए दरें क्रमशः 105 रुपये, 185 रुपये और 90 रुपये थीं, जबकि प्रत्येक भोजन के साथ 50 रुपये का अतिरिक्त शुल्क लिया जाता था. हालांकि, यात्रियों को अब इन भोजन के लिए 155 रुपये, 235 रुपये और 140 रुपये का भुगतान करना होगा, जिसमें सेवा शुल्क को भोजन की लागत में जोड़ा जाएगा.

सेवा शुल्क को हटाने से केवल चाय और कॉफी की कीमतों में प्रतिबिंबित होगा. इसमें जिस यात्री ने प्री-बुक नहीं किया है, वह उतनी ही राशि का भुगतान करेगा, जितने यात्री ने इसे बुक किया है. हालांकि, अन्य सभी भोजन के लिए सेवा शुल्क राशि को गैर-बुक सुविधाओं के लिए भोजन की लागत में जोड़ा गया है, “एक अधिकारी ने समझाया.

वंदे भारत ट्रेनों के लिए, जिन यात्रियों ने ऑन-बोर्ड सेवाओं को बुक नहीं किया है, उन्हें नाश्ते / दोपहर के भोजन या रात के खाने / शाम के स्नैक्स के लिए उतनी ही राशि का भुगतान करना पड़ता है, जैसा कि उन्हें सेवा शुल्क लेने पर किया गया था, जिसमें शुल्क के बजाय भोजन की लागत में वृद्धि हुई थी.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button