ट्रेंडिंग न्यूज़कॉर्पोरेटदुनियामनोरंजन

आईफोन-14 में सैटेलाइट कॉलिंग की सुविधा मिलेगी

वाशिंगटन. एप्पल के हर साल होने वाले वार्षिक कार्यक्रम ‘फार आउट’ का आयोजन बुधवार को क्यूपर्टिनो कैंपस में हुआ. भारतीय समयानुसार रात 1030 बजे शुरू हुए इस कार्यक्रम में आईफोन-14 सीरीज और स्मार्ट वॉच सीरीज-8 समेत कई नए उत्पाद लॉन्च किए गए. खास बात यह है कि आईफोन-14 सीरीज में सिम कार्ड की ट्रे नहीं होगी और यह केवल ई-सिम यानी सैटेलाइट कनेक्टिविटी से चलेगा. आईफोन- 14 और आईफोन-14 प्लस पांच रंगों में उपलब्ध कराए जाएंगे.

हादसा होने पर कार की लोकेशन बताएगी एप्पल की घड़ी कार्यक्रम में सबसे पहले कंपनी ने वॉच सीरीज-8 को लॉन्च किया. कंपनी ने वॉच सीरीज-8 को बड़े डिस्प्ले और शरीर का तापमान मापने वाले सेंसर सहित ज्यादा हेल्थ फीचर्स जोड़े हैं. रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल की वॉच सीरीज-8 में हैरान करने वाले फीचर जोड़े गए हैं. इस सीरीज में जो नया फीचर आया है वह है ‘कार क्रैश डिटेक्शन’. इसका अर्थ है कि दुर्घटना होने पर यह घड़ी आपके परिचितों को इसकी सूचना देगी और साथ ही जीपीएस की मदद से लोकेशन भी बताएगी. यह घड़ी तीन रंगों सिल्वर, गोल्ड और ग्रेफाइड में पेश की गई है. कार्यक्रम में बताया गया कि 16 सितंबर से इस घड़ी की अमेरिका में डिलीवरी शुरू हो जाएगी.

आईफोन-14 की खासियतें

● आईफोन-14 की स्क्रीन 6.1-इंच और आईफोन-14 प्लस की स्क्रीन 6.7-इंच है.

● आईफोन-14 और 14 प्लस, ए-15 चिपसेट पर चलेंगे.

● बेस 14 में 12-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, अल्ट्रावाइड शूटर और फेसटाइम लेंस होगा.

● मोबाइल में फिजिकल सिम ट्रे को हटा दिया है. भारत में ऐसा होगा ये अभी साफ नहीं.

● आईफोन-14 की कीमत 799 डॉलर और 14 प्लस की कीमत 899 डॉलर से शुरू होगी.

● आईफोन 14 और आईफोन 14 प्लस पांच रंगों में मिलेंगे.

सिम में बड़ा बदलाव

कंपनी के मुताबिक, इस बार एप्पल ने आईफोन-14 सीरीज में सिमकार्ड ट्रे नहीं लगाई है यानी इसे हटा दिया गया है. हालांकि यह सिर्फ अमेरिका के लिए ही होगा. भारत में सिमकार्ड का स्लॉट दिया जा सकता है.

एप्पल एयरपॉड्स प्रो-2 भी लॉन्च किया गया

एयरपॉड्स प्रो-2 भी लॉन्च किया गया. इसकी डिजाइन में कोई खास बदलाव नहीं है. कीमत 249 डॉलर होगी. 9 सितंबर से प्री-ऑर्डर कर सकेंगे और बिक्री 23 सितंबर से शुरू होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button