इजरायल बंधकों की रिहाई के लिए युद्ध विराम पर सहमत

यरुशलम . इजरायल-हमास युद्ध के 46 दिन बाद बुधवार को राहत भरी एक खबर आई. इजरायल-हमास चार दिन के संघर्ष विराम पर सहमत हो गए हैं. इजरायल 150 फलस्तीनी नागरिकों को रिहा करेगा, बदले में हमास 50 बंधकों को छोड़ेगा.

हमास के पास 240 इजरायली बंधक हैं. इजरायल की तमाम कोशिशों के बाद भी बंधकों के बारे में सुराग नहीं लग पा रहा था. मंगलवार देर शाम वॉर कैबिनेट की बैठक से पहले इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि जल्द अच्छी खबर मिल सकती है. तेल अवीव में बैठक बुधवार सुबह खत्म हुई. बैठक के बाद इजरायल कैबिनेट ने कतर, मिस्र और अमेरिका की मध्यस्थता वाले समझौते को तीन के मुकाबले 35 वोट से मंजूरी दी.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने जारी बयान में कहा कि बंधक बनाई गईं 50 महिलाओं और बच्चों को चार दिन में रिहा किया जाएगा, इस दौरान युद्ध विराम रहेगा. हर 10 अतिरिक्त बंधकों की रिहाई पर युद्ध विराम अगले दिन के लिए बढ़ा दिया जाएगा. हालांकि, इसमें रिहा किए जाने वाले फलस्तीनी कैदियों की संख्या का जिक्र नहीं है. माना जा रहा है कि हर दिन 12 से 13 बंधकों को रिहा किया जाएगा. युद्धविराम कब से लागू होगा, इसकी घोषणा 24 घंटे में होगी, ये चार दिन का होगा. इसमें विस्तार की संभावना है. रिहा किए जाने वाले बंधकों की संख्या बढ़ सकती है.

300 फलस्तीनियों की सूची जारी

इजरायल ने 300 फलस्तीनियों की सूची जारी की है, जिन्हें समझौते के तहत रिहा किया जा सकता है. पहले चरण में 150 कैदियों की रिहाई की संभावना है. सरकार ने साफ किया कि अंतिम मंजूरी के बाद 24 घंटे तक समझौते को लागू नहीं किया जा सकता है, क्योंकि देश का कानून जनता को किसी समझौते के खिलाफ उच्चतम न्यायालय जाने की अनुमति देता है. अनुमान है कि बंधकों की रिहाई का पहला चरण गुरुवार सुबह शुरू हो सकता है.

 

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button