सिद्धू मूसेवाला के परिजनों को IVF तकनीक से बच्चे के पैदा होने पर लीगल नोटिस

सिद्धू मूसेवाला की मां चरण कौर ने रविवार को एक नन्हे मेहमान को जन्म दिया. अब इस बच्चे का जन्म विवादों में घिर गया है. केंद्र सरकार ने इन विट्रो फर्टिलाइजेशन यानी आईवीएफ विधि के माध्यम से गर्भ धारण करने की आयु सीमा का मुद्दा उठाया है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निदेशक एस के रंजन ने 14 मार्च को पंजाब सरकार के प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) को एक पत्र लिखा है. इस पत्र में राज्य सरकार को निर्देश दिया गया है कि वह इस मामले को देखे और असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजीज (रेगुलेशन) एक्ट, 2021 के अनुसार इस मामले में की गई कार्रवाई पर विभाग को एक रिपोर्ट प्रस्तुत करे.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने अपने पत्र में कहा कि उनके विभाग को एक समाचार रिपोर्ट मिली है जिसमें कहा गया है कि मूसेवाला की मां चरण कौर ने 58 साल की उम्र में गर्भ धारण किया. उन्होंने इसके लिए आईवीएफ ट्रीटमेंट का सहारा लिया. इसमें कहा गया है कि असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजीज (रेगुलेशन) एक्ट, 2021 के तहत महिला के लिए निर्धारित आयु सीमा 21-50 वर्ष के बीच है. आसान शब्दों में कहें तो असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी जैसे की IVF के जरिए बच्चा पैदा करने की एक निश्चित उम्र निर्धारित की गई. ये उम्र 21-50 वर्ष है.

द इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि सिद्धू मूसेवाला के माता-पिता ने भी बच्चे के लिए आईवीएफ तकनीक को चुना था और इस प्रक्रिया के लिए वे विदेश गए थे. दूसरी बार पैरेंट बनने के कुछ दिनों बाद, बलकौर सिंह ने मंगलवार को आरोप लगाया कि पंजाब सरकार उनके बच्चे की वैधता के बारे में सवाल करके उन्हें परेशान कर रही है. उन्होंने कहा था कि जिला प्रशासन उनसे दस्तावेज उपलब्ध कराने के लिए कह रहा है. उन्होंने मुख्यमंत्री भगवंत मान से अपील की कि उन्हें अपने नवजात शिशु के दस्तावेज देने के लिए समय दिया जाए.

मूसेवाला के पिता बलकौर सिंह ने अपने फेसबुक पेज पर बेटे के जन्म की घोषणा की और कहा कि उनकी पत्नी चरण कौर ने मूसेवाला के छोटे भाई को जन्म दिया है. बलकौर सिंह ने पंजाबी भाषा में अपने पोस्ट में कहा, ‘‘शुभदीप को चाहने वाले लाखों-करोड़ों लोगों के आशीर्वाद से ईश्वर ने हमें शुभ का छोटा भाई दिया है. जच्चा-बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ हैं और मैं सभी शुभचिंतकों के असीम प्रेम के लिए उनका आभारी हूं.’’

बलकौर ने अपनी पोस्ट में नवजात को गोद में लिए हुए अपनी एक तस्वीर भी साझा की. सूत्रों के मुताबिक बलकौर सिंह (60) और उनकी पत्नी चरण कौर (58) ने बच्चे के जन्म के लिए आईवीएफ तकनीक की मदद ली थी. मूसेवाला की 29 मई, 2022 को पंजाब के मानसा जिले में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. गायक-रैपर मूसेवाला ने 2022 में पंजाब विधानसभा चुनाव में मानसा से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव भी लड़ा था.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button