मन की बात कार्यक्रम की देश से लेकर विदेश तक रही धूम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ की 100वीं कड़ी रविवार सुबह प्रसारित की गई. कार्यक्रम की देश से लेकर विदेश तक धूम रही. केन्द्रीय मंत्रियों सहित भाजपा के नेताओं ने देश-विदेश में विभिन्न जगहों पर प्रधानमंत्री के संबोधन को सुना. इसके अलावा, अमेरिका स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में सजीव प्रसारण किया गया. साथ ही न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी ने प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में विशेष प्रस्ताव जारी किए.

देश के 13 संरक्षित स्मारकों पर रोशनी की गई. इन स्मारकों में दिल्ली का लाल किला, मध्य प्रदेश में ग्वालियर का किला, राजस्थान में चित्तौड़गढ़ का किला, तेलंगाना में गोलकुंडा का किला, झारखंड में नवरतनगर का किला, ओडिशा में सूर्य मंदिर, तमिलनाडु में वेल्लोर का किला, जम्मू और कश्मीर के उधमपुर में रामनगर का किला, असम में रंग घर, लखनऊ में रेजीडेंसी भवन और मोढेरा, गुजरात में सूर्य मंदिर शामिल हैं.

यूपी के मठ, मंदिर और मदरसों में भी सुना गया कार्यक्रम प्रदेश भाजपा ने 55 हजार स्थानों पर बड़े स्क्रीन पर इस कार्यक्रम का प्रसारण कराया, जिसमें बड़ी संख्या में लोग जुटे. मठ, मंदिर, मदरसों, शिक्षण संस्थानों, बूथों, वार्डों, पंचायतों में लोगों ने मन की बात को सुना. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कर्नाटक में इस कार्यक्रम से जुड़े. योगी ने कहा, मन की बात सकारात्मक पहल है.

मन की बात को सुनने के लिए केंद्रीय मंत्रियों सहित भाजपा नेता रविवार को देश और विदेश के विभिन्न स्थानों पर पहुंचे और रेडियो कार्यक्रम को जनता से जुड़ने की प्रधानमंत्री की एक प्रेरणादायक पहल बताया. केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ‘मन की बात’ के जरिए जो संदेश देते हैं, वह देश के हर गली-नुक्कड़ तक पहुंचता है. यह जनता तथा सरकार के बीच दूरियां कम करने के लिहाज से सेतु का काम करता है. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने ट्वीट किया, मन की बात ने लोगों की कहानियों को लोकप्रिय बनाकर समाज में एक परिवर्तनकारी बदलाव का नेतृत्व किया है.

मन की बात कार्यक्रम के 100वें एपिसोड का प्रसारण को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नैनीताल के डीएसए मैदान में सुना. मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने हमेशा उत्तराखंड का जिक्र किया है. इस बार वह हिमालय के संरक्षण को लेकर गंभीर दिखे. मुख्यमंत्री ने पीएम की बातों को प्रेरणादायी बताया.

झारखंड में 9 हजार जगहों पर जुटे लोग

झारखंड में 9000 से अधिक जगहों पर रविवार को करीब 11 लाख लोगों ने पीएम के मन की बात सुनी. कार्यक्रम के 100वें संस्करण को सुनने के लिए राज्य के हर विधानसभा क्षेत्र में 100-100 जगहों पर व्यवस्था की गई थी. जनजाति समाज के लोगों ने भी पारंपरिक वेशभूषा में मन की बात सुनी.

बॉलीवुड कलाकारों ने कार्यक्रम की सराहना की

माधुरी दीक्षित, शाहिद कपूर और रोहित शेट्टी जैसे कई बॉलीवुड कलाकार रविवार को मुंबई के राजभवन में मन की बात के 100वें एपिसोड की स्क्रीनिंग में शामिल हुए. सभी ने कार्यक्रम की सराहना की.

न्यूयॉर्क ने विशेष प्रस्ताव जारी किए

समरसेट (अमेरिका). न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी ने मन की बात की 100वीं कड़ी के प्रसारण के सम्मान में विशेष प्रस्ताव जारी किए. प्रस्तावों में कहा गया कि यह अहम प्रसारण सुशासन को बढ़ावा देने और लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए संचार का एक प्रभावी साधन बन गया है.

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में भी सजीव प्रसारण हुआ

‘मन की बात’ का सजीव प्रसारण संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में शनिवार देर रात किया गया. संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि व राजदूत रुचिरा कम्बोज ने इस बाबात ट्वीट किया. भारत के स्थायी मिशन ने कहा, मन की बात लोगों को विकास यात्रा में भाग लेने के लिए प्रेरित करता है.

बिहार में भाजपा नेताओं ने सुनी मन की बात

बिहार में भाजपा कार्यकर्ताओं ने पीएम के मन की बात सुनी. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित कार्यक्रम में ‘मन की बात’ को हजारों लोगों के साथ सुना. प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि पीएम मोदी ने हर पहलुओं को बारीकियों से उद्धृत किया.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button