स्तन कैंसर से हर साल लाखों मौत की आशंका

नई दिल्ली. दुनिया में कैंसर का सामान्य रूप स्तन कैंसर हो गया है. हालिया रिपोर्ट में इस रोग से 2040 तक प्रति वर्ष 10 लाख लोगों की मौत होने की आशंका जताई गई है.

लैंसेट कमीशन के अध्ययन में यह दावा किया गया है कि 2020 के अंतिम पांच वर्षों में लगभग 78 लाख महिलाओं के स्तन कैंसर से पीड़ित होने का पता चला और उस वर्ष लगभग 685,000 महिलाओं की इस बीमारी से मृत्यु हो गई.

निम्न और मध्यम आय वाले देशों पर असर रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि पूरी दुनिया में स्तन कैंसर के मामले 2020 में 23 लाख थे जो 2040 तक बढ़कर 30 लाख से अधिक हो जाएंगे. इसके कारण निम्न और मध्यम आय वाले देशों पर असर होगा. रिपोर्ट में 2040 तक इस बीमारी से हर साल 10 लाख मौत की आशंका जताई गई है.

रिपोर्ट में स्तन कैंसर का कारण असमानता, निराशा व वित्तीय बोझ से पीड़ित होना बताया गया है. इन चुनौतियों से निपटने के लिए रोगियों और स्वास्थ्य पेशेवरों के बीच बेहतर संचार का सुझाव दिया गया है, जिससे स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button