MS Dhoni  ने लॉन्च किया गरुड़ एयरोस्पेस ड्रोन, दिसंबर इंडियन मार्केट में उतरेगा

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रेह चुके महेंद्र सिंह धोनी ने एक कैमरा लॉन्च किया है. जिसका नाम ‘ड्रोनी’ रखा है. तमिलनाडु बेस्ड ड्रोन स्टार्टअप कंपनी गरुड़ एयरोस्पेस ने यह ड्रोन बनाया है. इस मेड इन इंडिया प्रोडक्ट में कई एडवांस फीचर्स हैं.

ड्रोनी दिसंबर 2022 में इंडियन मार्केट में उतरेगा. इसका इस्तेमाल डिफरेंट सर्विलांस परपज के लिए किया जाएगा. गरुड़ एयरोस्पेस के फाउंडर और CEO अग्निश्वर जयप्रकाश ने सोमवार को ग्लोबल ड्रोन एक्सपो में इस बात की जानकारी दी है.

धोनी जून 2022 में इस स्टार्ट-अप के ब्रांड एंबेसडर और शेयरहोल्डर बने थे. गरुड़ एयरोस्पेस को 2016 में बनाया गया था जो कृषि में इस्तेमाल होती थी. पिछले साल इस कंपनी ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर ड्रोन-बेस्ड सेनेटाइजेशन प्रोजेक्ट्स को अंजाम देने के लिए भारत सरकार के साथ साझेदारी भी की थी.

इस स्टार्ट-अप ने पहले भी वाराणसी, रायपुर, भोपाल के स्मार्ट सिटी नगर निगमों और चंडीगढ़ में नगर निगम के साथ काम किया है. पिछले 6 सालों से B2B स्पेस में काम करने के बाद अब यह कंपनी ड्रोनी के साथ B2C स्पेस में उतरने के लिए पूरी तरह तैयार है.

ड्रोनी की लॉन्चिंग करते हुए धोनी ने कहा कि कोविड महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के दौरान उनकी कृषि में रुचि बढ़ गई थी. उन्होंने किसानों के लिए ड्रोन तैनात करने के महत्व पर भी प्रकाश डाला. गरुड़ एयरोस्पेस ने आज एक और स्वदेशी प्रोडक्ट लॉन्च किया, जिसे ‘किसान ड्रोन’ कहा जाता है. यह बैटरी से चलने वाला ड्रोन है, जो प्रति दिन 30 एकड़ भूमि पर कृषि कीटनाशक छिड़काव करने में सक्षम है

 “गरुड़ एयरोस्पेस कई उद्देश्यों के लिए उच्च प्रभाव समाधान बनाने पर केंद्रित है हमारा ‘द्रोनी’ ड्रोन स्वदेशी है और इसका इस्तेमाल विभिन्न निगरानी उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है जयप्रकाश ने आगे कहा, ‘मेक इन इंडिया ड्रोन मुहैया कराकर हम न सिर्फ ड्रोन की मांग के लिए आत्मनिर्भर बनने की उम्मीद करते हैं बल्कि, भारत को दुनिया भर में गुणवत्ता, सुरक्षित-सुरक्षित ड्रोन और ड्रोन-आधारित समाधानों के केंद्र के रूप में पहचाना जाना है.

Related Articles

Back to top button